Friday, April 26, 2024
Advertisement

यहां की औरतें पुरुषों से पीटने के लिए मांगती हैं भीख, जानिए ऐसा क्यों करती हैं महिलाएं

हम आदिवासियों की बात करते हैं तो और भी कई ऐसी रस्में सामने आती हैं, जिनके बारे में जानकर दिमाग सुन्न हो जाता है। अब इस रिवाज को देखिए,जहां पूरी दुनिया में महिलाएं अपने ऊपर हो रहे अत्याचार को लेकर तुरंत आवाज उठा रही हैं, लेकिन आदिवासियों के बीच ऐसी परंपरा जानकर हैरानी होती है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: February 02, 2023 14:38 IST
men beat women in Ethiopia- India TV Hindi
Image Source : @ERIC LAFFORGUE आदिवासियों के बीच ऐसी परंपरा जानकर हैरानी होती है।

दुनिया भर में कुछ ऐसी परंपराएं हैं, जिन्हें जानने के बाद एक बार में भरोसा नहीं होता पाता है। आज हम एक ऐसी परंपरा के बारे में जानेंगे जहां महिलाएं पुरुषों के द्वारा मारी जाती हैं। आपको बता दें कि यह परंपरा आदिवासियों से जुड़ी है। जब हम आदिवासियों की बात करते हैं तो और भी कई ऐसी रस्में सामने आती हैं, जिनके बारे में जानकर दिमाग सुन्न हो जाता है। अब इस रिवाज को देखिए,जहां पूरी दुनिया में महिलाएं अपने ऊपर हो रहे अत्याचार को लेकर तुरंत आवाज उठा रही हैं, लेकिन आदिवासियों के बीच ऐसी परंपरा जानकर हैरानी होती है।

महिलाएं पीटने में गर्व महसूस करती हैं

यह परंपरा इथियोपिया की है। यहां रहने वाली महिलाएं पुरुषों से पिटने में गर्व महसूस करती हैं। आपको बता दें कि फ्रांस के फोटोग्राफर एरिक लाफॉर्ज ने इथियोपिया की हैमर जनजाति की फोटो दुनिया के सामने रखी थी। एरिक ने इथियोपिया का दौरा किया।और कई ऐसे किस्से सामने लाए जो इससे पहले कोई नहीं लाया था। आपको बता दें कि हैमर जाति के लोग कैटल जंपिंग सेरेमनी का आयोजन करते हैं। इस घटना में 15 गायों को एक साथ मैदान में छोड़ा जाता है और एक युवक कूद कर गायों के बीच से निकलना होता है। अगर कोई लड़का इस रस्म में फेल हो जाता है तो उसकी शादी नहीं होती है। इसके साथ ही महिलाओं का एक समूह उसकी जमकर धुनाई करता है।

खून निकलने पर भी नहीं करती है परवाह
इसमें सबसे हैरानी की बात यह है कि उस युवक के घर की महिलाओं को भी पीटा जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि महिलाओं को तब तक पीटा जाता है जब तक उनके शरीर से खून नहीं निकल जाता। इस दौरान महिलाओं की खूब पिटाई होती है। स्त्रियाँ भी भागती नहीं, अभिमान में पिटती रहती हैं। इस परंपरा को 'माजा' कहा जाता है। आपको बता दें कि महिलाओं को मारने के लिए पुरुषों का एक संगठन होता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement