1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. ग्रेटा थनबर्ग को शांति का नोबेल मिलने की संभावना पर अफवाहें

ग्रेटा थनबर्ग को शांति का नोबेल मिलने की संभावना पर अफवाहें

नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा होने से पहले सटोरियों में स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर चर्चा है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद या स्वतंत्र प्रेस के किसी प्रतिनिधि को शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है।

Bhasha Bhasha
Published on: October 11, 2019 13:23 IST
ग्रेटा थनबर्ग को शांति का नोबेल मिलने की संभावना पर अफवाहें- India TV Hindi
ग्रेटा थनबर्ग को शांति का नोबेल मिलने की संभावना पर अफवाहें

ओस्लो: नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा होने से पहले सटोरियों में स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर चर्चा है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद या स्वतंत्र प्रेस के किसी प्रतिनिधि को शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है। इस वर्ष के शांति के लिए दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार की घोषणा आज जाएगी। 

लैडब्रॉक्स जैसी ऑनलाइन सट्टेबाजी साइटों पर 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग के नाम को लेकर चर्चा हो रही है। ग्रेटा को वैकल्पिक नोबेल माने जाने वाला एमनेस्टी इंटरनेशनल का शीर्ष सम्मान और राइट लाइवलीहुड अवार्ड मिल चुका है। ग्रेटा ने इस वर्ष सितंबर माह में संयुक्त राष्ट्र में जलवायु शिखर सम्मेलन में बेहद प्रभावशाली भाषण देकर वैश्विक सुर्खियां बटोरीं। 

ओस्लो (प्रियो) में पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक हेनरिक उराल्ड ने एएफपी को बताया कि ग्रेटा को नोबेल मिलने की संभावना कम है। जलवायु परिवर्तन के लिए उनके प्रयास सराहनीय हैं लेकिन ग्रेटा की उम्र कम है। पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई की तरह वह पुरस्कार साझा कर सकती हैं। नोबेल पुरस्कार समिति कभी भी नामांकित लोगों के नाम उजागर नहीं करती है इसीलिए सभी संभावित नामों पर अटकलें लगयी जाती रही हैं। 

इस सूची में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी संस्था के प्रमुख फिलिपो ग्रैंडी और एसओएस मेडिटेरेनी संगठन के नाम भी शामिल हैं। पिछले साल यौन हिंसा से लड़ने के लिए कांगो के स्त्री रोग विशेषज्ञ डेनिस मुक्वेगे और यज़ीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X