Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Russia Coronavirus के मरीजों का हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा से करेगा उपचार

रूस सरकार ने चीन से इस दवा की गोलियों के 68 हजार से अधिक पैकेट मिलने के बाद गुरुवार देर शाम कोरोना रोगियों पर ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ के इस्तेमाल के लिए एक आदेश प्रकाशित किया।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 17, 2020 20:54 IST
Russia- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

मॉस्को. रूस सरकार ने अपने यहां कोरोना वायरस से पीड़ित रोगियों के उपचार में मलेरिया रोधी दवा ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। मलेरिया रोधी इस दवा के प्रभाव और सुरक्षा संबंधी अंतरराष्ट्रीय चिंताओं के बीच रूस ने इसके इस्तेमाल को स्वीकृति प्रदान की है।

सरकार ने चीन से इस दवा की गोलियों के 68 हजार से अधिक पैकेट मिलने के बाद गुरुवार देर शाम कोरोना रोगियों पर ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ के इस्तेमाल के लिए एक आदेश प्रकाशित किया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से गुरुवार शाम बात होने के बाद आदेश प्रकाशित किया गया।

आदेश में कहा गया कि कोरोना वायरस के रोगियों का उपचार कर रहे अस्पतालों को यह दवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें कहा गया कि दवा के प्रभाव और सुरक्षा संबंधी निगरानी देश की स्वास्थ्य निगरानी इकाई करेगी। ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ का दशकों से मलेरिया के उपचार में इस्तेमाल किया जा रहा है और अब यह दवा तमाम चिंताओं के बावजूद कोरोना वायरस के उपचार में भी इस्तेमाल की जा रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement