1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. चार दिवसीय यात्रा के तीसरे चरण में लग्जमबर्ग पहुंची सुषमा स्वराज

चार दिवसीय यात्रा के तीसरे चरण में लग्जमबर्ग पहुंची सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चार देशों की यात्रा के तीसरे चरण में आज लग्जमबर्ग पहुंच चुकी हैं। इसी के साथ वह इस यूरोपीय देश की यात्रा करने वाली भारत की पहली विदेश मंत्री बन गई हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 20, 2018 7:01 IST
Sushma Swaraj reached Luxembourg in the third phase of a...- India TV Hindi
Sushma Swaraj reached Luxembourg in the third phase of a four-day trip

लग्जमबर्ग सिटी: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चार देशों की यात्रा के तीसरे चरण में आज लग्जमबर्ग पहुंच चुकी हैं। इसी के साथ वह इस यूरोपीय देश की यात्रा करने वाली भारत की पहली विदेश मंत्री बन गई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा , ‘‘ भारत की विदेश मंत्री की पहली आधिकारिक यात्रा। सुषमा स्वराज का लग्जमबर्ग पहुंचने पर भव्य स्वागत। ’’ (अमेरिका की आव्रजन नीति पर बोले UN महासचिव, बच्चों को उनके मां-बाप से अलग नहीं करना चाहिए )

भारत और लग्जमबर्ग अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। लग्जमबर्ग की यात्रा के दौरान सुषमा ग्रांड ड्यूक ऑफ लग्जमबर्ग हेनरी अल्बर्ट गैब्रियल फेलिक्स मैरी गुलोमे और प्रधानमंत्री जेवियर बेट्टल से मुलाकात करेंगी।

सुषमा फ्रांस से दो दिवसीय यात्रा पर लग्जमबर्ग पहुंची जहां उन्होंने फ्रांसीसी नेतृत्व से मुलाकात की और उनके सम्मान में आयोजित एक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इससे पहले वह अपनी यात्रा के पहले चरण पर इटली गई थीं। अपनी यात्रा के आखिरी चरण पर सुषमा 20 से 23 जून को बेल्जियम जाएंगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment