1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. स्वस्थ लोगों को कब दी जाएगी कोरोना वैक्सीन? WHO ने दिया जवाब

स्वस्थ लोगों को कब दी जाएगी कोरोना वैक्सीन? WHO ने दिया जवाब

पूरी दुनिया मान रही है कि इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) आ मिल जाएगी। लेकिन, ऐसा होने के बाद भी स्वस्थ लोगों को वैक्सीन के लिए और एक साल यानि 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 16, 2020 7:40 IST
स्वस्थ लोगों को कब दी जाएगी कोरोना वैक्सीन? WHO ने दिया जवाब- India TV Hindi
Image Source : AP स्वस्थ लोगों को कब दी जाएगी कोरोना वैक्सीन? WHO ने दिया जवाब

जिनेवा/नई दिल्ली: पूरी दुनिया मान रही है कि इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) आ मिल जाएगी। लेकिन, ऐसा होने के बाद भी स्वस्थ लोगों को वैक्सीन के लिए और एक साल यानि 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और उन लोगों को दी जाएगी जिन्हें इन्फेक्शन का ज्यादा खतरा होगा। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है।

कब मिलेगी वैक्सीन?

वैक्सीन के लिए किसे प्राथमिकता दी जाएगी, इसके बारे में WHO ने जानकारी दी है। WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामिनाथन (Soumya Swaminathan) ने ऑनलाइन आयोजित एक कार्यक्रम में कहा है कि साल 2021 के अंत तक असरदार वैक्सीन आ जरूर जाएगी लेकिन इसकी मात्रा सीमित होगी। सौम्या स्वामिनाथन ने कार्यक्रम में वैक्सीन की प्राथमिकता को लेकर योजना भी बताई।

स्वस्थ लोगों को कब तक करना होगा इंतजार?

स्वामिनाथन ने प्राथमिकता के बारे में बताया कि ज्यादातर लोग इस बात से सहमत होंगे कि हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सबसे पहले वैक्सीन दी जाए। हालांकि, वहां भी देखा जाएगा कि किसे कितना खतरा है। वहां से शुरुआत होने के बाद बुजुर्गों को और फिर इस तरह से और आगे बाकियों की दी जाए।' उन्होंने कहा कि औसत इंसान, युवा स्वस्थ इंसान को वैक्सीन के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है।

पहले किसे मिलेगी?

स्वामिनाथन ने कहा कि जितनी वैक्सीन की जरूरत पड़ने वाली है, किसी ने भी उतनी मात्रा में वैक्सीन नहीं बनाई हैं। इसलिए 2021 में वैक्सीन तो होगी लेकिन वह काफी सीमित मात्रा में ही होगी। ऐसे में एक फ्रेमवर्क तैयार किया गया है, जिसके जरिए यह तय हो सके कि कोई देश यह फैसला कैसे करेंगा कि वैक्सीन पहले किसे दी जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को लगता है पहली जनवरी या अप्रैल से हमें वैक्सीन मिल जाएगी और फिर सब ठीक हो जाएगा, ऐसा नहीं है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X