Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चिंपैंजी-बोनोबोस की याददाश्त जानकर हो जाएंगे हैरान, 26 सालों तक याद रखते हैं परिचित चेहरे

अगर आपको लगता है कि हम मनुष्यों की याददाश्त सबसे तेज होती है तो आपको जानकर हैरानी होगी कि चिंंपैंजी और बोरोबोस की याददाश्त आपसे अधिक होती है। रिसर्च में पता चला है कि ये दोनों जीव 26 साल के बाद भी परिचित चेहरे नहीं भूलते। जानिए रोचक तथ्य-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: December 23, 2023 12:35 IST
chimpanzees and borobos- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गजब की होती है चिम्पैंजी और बोरोबोस की याददाश्त

मनुष्य स्वाभाविक रूप से बहुत कम उम्र से ही चेहरों को पहचानने और उन चेहरों को याद रखने में माहिर होते हैं। नवजात शिशु चेहरे देखने में रुचि दिखाते हैं और जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उनकी चेहरों को याद रखने की यह क्षमता और अधिक परिष्कृत होती जाती है। चेहरे की पहचान को अक्सर समग्र प्रसंस्करण की विशेषता होती है, जहां मस्तिष्क व्यक्तिगत विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय समग्र रूप से चेहरों को देखता है और याद रखता है। बता दें कि मनुष्य लंबे समय तक लोगों और रिश्तों को याद रखने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वानर इस क्षमता को हमसे ज्यादा बेहतर रखते हैं।

26 साल तक अलग रहने के बावजूद याददाश्त थी बेहतर

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में दिलचस्प निष्कर्ष सामने आए हैं, जिसमें बताया गया है कि चिंपैंजी और बोनोबोस 26 साल तक अलग रहने के बाद भी परिचित चेहरों को पहचानने की अद्भूत क्षमता रखते हैं। एक नेत्र-ट्रैकिंग परीक्षण के माध्यम से, शोधकर्ताओं ने देखा कि वानरों के पास चेहरों को याद रखने और पहचानने की गजब की क्षमता होती है। विशेष रूप से, उनकी टकटकी की अवधि उनके पिछले रिश्तों की गुणवत्ता के साथ सहसंबद्ध प्रतीत होती है, साथ ही उन लोगों पर लंबी नज़रें निर्देशित होती हैं जिनके वे करीब थे। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि इस सामाजिक स्मृति की लंबाई और प्रकृति हमारी अपनी मानव दीर्घकालिक स्मृति के समान है।

वानरों से ही मनुष्यों का हुआ विकास

ये खोज इस धारणा को समर्थन देती हैं कि मनुष्यों के पूर्वज बानर थे और उनमें याददाश्त रखने की क्षमता चिंपैंजी और बोनोबोस से ही विकास पाई हैं, जो संभवतः लाखों साल पहले एक सामान्य पूर्वज से उत्पन्न हुई थीं। शोध की पहली लेखिका डॉ लॉरा लुईस, जो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में कार्यरत हैं, ने द गार्जियन को बताया, "ये परिणाम अब तक गैर-मानव जानवरों में पाई गई सबसे लंबी दीर्घकालिक यादों में से कुछ का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह भी उनमें से एक है यह दिखाने वाला पहला अध्ययन है कि वानरों की यादें उनके सामाजिक संबंधों से आकार ले सकती हैं।"

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement