Monday, April 29, 2024
Advertisement

सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच ही शुरू हो गई बड़ी जंग, भारत ने अपने नागरिकों को दी ये चेतावनी

आपको बता दें कि सूडान की सेना और अर्द्धसैनिक बलों में तनाव के बीच शनिवार सुबह राजधानी खार्तूम में लगातार गोलीबारी होने की आवाज सुनी गई। राजधानी के मध्य क्षेत्रों के अलावा पड़ोसी शहर बहरी में भी गोलीबारी सुनाई दीं। ‘रैपिड सपोर्ट फोर्स’ (आरएसएफ) के रूप में पहचाने जाने वाले अर्धसैनिक बल और सेना के बीच तनाव है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 15, 2023 19:01 IST
 सूडान में हिंसा से सड़क पर पसरा सन्नाटा- India TV Hindi
Image Source : AP सूडान में हिंसा से सड़क पर पसरा सन्नाटा

सूडान की राजधानी खार्तूम में बड़े पैमाने पर हिंसा से हाहाकार मच गया है। हिंसा की संवेदनशीलता को देखते हुए सूडान स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को अपने नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरतने और घरों में रहने की सलाह दी है। दूतावास ने ट्वीट कर भारतीयों से शांत रहने और अद्यतन जानकारी का इंतजार करने का भी आग्रह किया है। भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘सभी भारतीयों के लिए सूचना। कथित गोलीबारी और झड़पों के मद्देनजर, सभी भारतीयों को अत्यधिक सावधानी बरतने और तत्काल प्रभाव से घर के बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जाती है। कृपया शांत रहें और अद्यतन जानकारी की प्रतीक्षा करें।

आपको बता दें कि सूडान की सेना और अर्द्धसैनिक बलों में तनाव के बीच शनिवार सुबह राजधानी खार्तूम में लगातार गोलीबारी होने की आवाज सुनी गई। राजधानी के मध्य क्षेत्रों के अलावा पड़ोसी शहर बहरी में भी गोलीबारी सुनाई दीं। ‘रैपिड सपोर्ट फोर्स’ (आरएसएफ) के रूप में पहचाने जाने वाले अर्धसैनिक बल और सेना के बीच तनाव हाल के महीनों में बढ़ गया है, जिसके चलते देश में लोकतंत्र बहाल करने के लिए राजनीतिक दलों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित समझौते पर हस्ताक्षर करने में देरी हो रही है।

सूडान के अर्धसैनिक बल ने सेना पर लगाया ये आरोप

शनिवार सुबह जारी एक बयान में सूडान के अर्धसैनिक बल (आरएसएफ) ने आरोप लगाया कि सेना ने दक्षिण खार्तूम स्थित बल के अड्डे पर हमला किया है। बयान में दावा किया गया है कि सेना ने हमले में हल्के एवं भारी हथियारों का इस्तेमाल किया। हालांकि, सेना की ओर से इस मामले में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। सूडानी सेना ने अक्टूबर 2021 में तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था और तब से वह एक संप्रभु परिषद के माध्यम से देश चला रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement