Monday, April 29, 2024
Advertisement

China: UN में आतंकी हाफिज सईद के बेटे का चीन ने किया बचाव, ब्लैक लिस्ट करने के प्रस्ताव पर लगाई रोक

China: चीन ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में अपनी करतूतों से आतंकी संगठनों को शह देने का काम किया है। चीन ने आतंकी हाफिज सई के बेटे को ब्लैक लिस्ट करने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव पर रोक लगा दी है।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: October 20, 2022 7:38 IST
Pakistani terrorist Hafiz Saeed Son Hafiz Talha Saeed - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Pakistani terrorist Hafiz Saeed Son Hafiz Talha Saeed

Highlights

  • भारत और अमेरिका के प्रस्ताव पर चीन का वीटो
  • भारत पर हमले की साजिश रचता है तलहा
  • हाफिज सईद का बेटा है तलहा सईद

China : चीन ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) में आतंकवाद पर शिकंजा कसने की भारत और अमेरिका की मुहिम को झटका दिया है। चीन ने पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Let) प्रमुख हाफिज सईद के बेटे तलहा सईद को आतंकियों की लिस्ट में डालने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी है। इससे ठीक एक दिन पहले चीन ने लश्कर के ही एक आतंकी शाहिद महमूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के प्रस्ताव पर भी रोक लगा दी थी।

भारत और अमेरिका के प्रस्ताव पर चीन का वीटो

हाफिज सईद के बेटे को ग्लोबल टेररिस्ट की लिस्ट में डालने के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत और अमेरिका ने संयुक्त रूप से रखा था। लेकिन चीन ने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल करते हुए प्रस्ताव पर रोक लगा दी। पिछले दो दिनों में यह दूसरी बार है जब चीन ने पाकिस्तान में मौजूद आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट की लिस्ट में डालने के प्रस्ताव पर रोक लगाई है।

भारत पर हमले की साजिश रचता है तलहा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने अपने बयान में बताया था कि तलहा सईद की आतंकियों की भर्ती में अहम भूमिका रहती है। वह फंड इक्ट्ठा करने में और भारत पर आतंकी हमले करवाने में भी अहम रोल अदा करता है। अफगानिस्तान में भारतीय ठिकानों और प्रॉपर्टी पर हमले कर नुकसान पहुंचाने की प्लानिंग भी उसी की तरफ से की जाती है। अपने पिता की तह वह भी भारत के खिलाफ लगातार जहर उगलता रहता है और जम्मू-कश्मी को लेकर विवादित बयान देता है।

कौन है हाफिज तलहा सईद

हाफिज तलहा  सईद (46) आतंकवादी समूह लश्कर का एक अहम नेता है। तलहा 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा है। इस साल अप्रैल में उसे भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित किया था। बताया जा रहा है कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत प्रस्ताव को बाधित किया। दो दिन में यह दूसरी बार है, जब बीजिंग ने पाकिस्तानी आतंकवादी को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की भारत और अमेरिकी की कोशिश में अड़ंगा डाला है। चीन ने मंगलवार को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकवादी की सूची में शामिल कराने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र में बाधित कर दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement