Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Covid 19 : भारत समेत कई देशों में मिला ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट, जानिए WHO ने क्या कहा

Covid 19: दुनियाभर में पिछले दो सप्ताह में कोरोना के मामलों में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।यूरोप और अमेरिका में बीए.4 और बीए.5 के मामले सामने आ रहे हैं। भारत जैसे देशों में बीए 2. 75 के मामले भी सामने आए हैं।

Updated on: July 07, 2022 12:17 IST
World Health Organisation Director General Tedros Adhanom Ghebreyesus- India TV Hindi
Image Source : AP World Health Organisation Director General Tedros Adhanom Ghebreyesus

Highlights

  • 10 देशों में ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट का पता चला
  • एक सप्ताह में कोरोना के 46 करोड़ नए मामले सामने आए

Covid 19 : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) वैरिएंट ऑमिक्रोन के सब वैरिएंट बीए. 2.75 के मामले भारत जैसे कई देशों में सामने आए हैं और हेल्थ सिस्टम इस पर नजर रख रहा है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘ दुनियाभर में पिछले दो सप्ताह में कोरोना के मामलों में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।’ उन्होंने कहा, ‘ यूरोप और अमेरिका में बीए.4 और बीए.5 के मामले सामने आ रहे हैं। भारत जैसे देशों में बीए 2. 75 के मामले भी सामने आए, जिन पर हम नजर बनाए हुए हैं।’ 

10 देशों में नए सब वैरिएंट का पता चला

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने ट्विटर पर शेयर किए गए एक वीडियो में कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के वैरिएंट ऑमिक्रोन के सब वैरिएंट को बीए.2.75 कहा जाता है, ‘ सबसे पहले इसकी पुष्टि भारत में हुई थी और फिर करीब 10 देशों में इसके मामले सामने आए।’ उन्होंने कहा कि विश्लेषण करने के लिए सब-वैरिएंट के अब भी सीमित अनुक्रम उपलब्ध हैं, ‘लेकिन इस सब-वैरिएंट में स्पाइक प्रोटीन के ‘रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन’ पर कुछ उत्परिवर्तन होते हैं, जो ‘ह्यूमन रिसेप्टर’ तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए हमें इस पर नजर रखनी होगी।’ उन्होंने कहा कि अभी इसके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। 

एक सप्ताह में कोरोना के 46 करोड़ नए मामले

डब्ल्यूएचओ कोरोना वैश्विक महामारी पर साप्ताहिक रिपोर्ट पेश करता है। छह जुलाई को जारी रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में संक्रमण के मामलों में वृद्धि लगातार चौथे सप्ताह भी जारी रही। रिपोर्ट के अनुसार, 27 जुलाई से तीन जुलाई के बीच 46 करोड़ मामले सामने आए। पिछले सप्ताह भी करीब इतने ही मामले सामने आए थे। 

मौत के मामलों में 12 प्रतिशत की गिरावट

27 जुलाई से तीन जुलाई के बीच कोरोन संक्रमण से 8100 से अधिक लोगों की मौत हुई। पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह संक्रमण से मौत के मामलों में 12 प्रतिशत की गिरावट आई है। तीन जुलाई 2022 तक दुनियाभर में संक्रमण के 54.6 करोड़ मामले सामने आ चुके थे और संक्रमण से 63 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार, बीए.5 और बीए.5 के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। विश्वभर में बीए.5 के मामले 83 देशों में और बीए.4 के मामले 73 देशों में सामने आ चुके हैं। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement