Monday, April 29, 2024
Advertisement

मिस्र ने खोजी सोने की पत्तियों से ढकी सबसे पुरानी ममी, 4300 वर्ष पहले की होने का अनुमान

इस ममी की खोज मिस्र के प्रसिद्ध पुरातत्वविद् जही हवास ने की है। इसे गीजा के पिरामिडों के पास सक्कारा नेक्रोपोलिस नामक स्थान पर खोजा गया है। विश्लेषण में पता चला कि यह ममी 4300 साल से अधिक पुरानी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह ममी मिस्र में आज तक पाई गई सबसे पुरानी ममी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 27, 2023 15:07 IST
मिस्र की ममी (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP मिस्र की ममी (प्रतीकात्मक फोटो)

Egypt Discovered 4300 Year Old Mummy: मिस्र ने देश की सबसे पुरानी ममी खोजने का दावा किया है। पुरातत्वविदों ने गीजा के पिरामिडों के पास सर्वाधिक पुरानी ममी की खोज की है। यह ममी एक पुरुष की बताई जा रही है। पुरातत्वविदों ने इस ममी की उम्र 4300 वर्ष से अधिक समय पहले की होने का अनुमान लगाया है। मिस्र में अब तक खोजी गई किसी भी ममी से यह ज्यादा पुरानी है। ऐसे में मिस्र में यह कौतूहल पैदा हो गया है कि पिरामिडों के पास इससे भी पुरानी ममी हो सकती है।  

इस ममी की खोज मिस्र के प्रसिद्ध पुरातत्वविद् जही हवास ने की है। इसे गीजा के पिरामिडों के पास सक्कारा नेक्रोपोलिस नामक स्थान पर खोजा गया है। विश्लेषण में पता चला कि यह ममी 4300 साल से अधिक पुरानी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह ममी मिस्र में आज तक पाई गई सबसे पुरानी ममी है। पुरातत्वविदों का कहना है कि इसे 15 मीटर गहरे शाफ्ट के नीचे स्थित एक कमरे में बड़े आयताकार चूना पत्थर के सरकोफैगस के अंदर खोजा गया। यह सोने की पत्ती से ढकी हुई थी। मिस्र के पुरातत्वविदों के अनुसार ममी के सरकोफेगस आसपास पत्थर और कई बर्तन देखे गए, जिसे जांच दल ने खोजने के बाद सील कर दिया है।

5वें और 6वें राजवंशों के कब्रों के समूह की महत्वपूर्ण खोज

सक्कारा में गिसर एल-मुदिर क्षेत्र में प्राचीन वस्तुओं की सर्वोच्च परिषद के साथ काम करने वाली मिस्र की खुदाई टीम के निदेशक हवास ने कहा कि सबसे पुरानी ममी साम्राज्य के पांचवें और छठे राजवंशों की कब्रों के एक समूह की महत्वपूर्ण खोज का हिस्सा है। नई खोजों से संकेत मिलता है कि साइट में एक बड़ा कब्रिस्तान शामिल है। हवास के अनुसार नई खोजों में सबसे महत्वपूर्ण एक मकबरा है, जो पांचवे वंश के अंतिम राजा खानुमजेडेफ का था। खानुमदजेदफ का मकबरा दैनिक जीवन के शिलालेखों से सजाया गया है। दूसरा सबसे बड़ा मकबरा मेरी का था, जो रहस्यों का रक्षक था और महल के महान नेता का सहायक था। मिशन को मेस्सी के लिए एक तीसरा मकबरा भी मिला। जिसमें नौ खूबसूरत मूर्तियां हैं।

हवास ने कहा कि मिशन ने एक और 10-मीटर-गहरे शाफ्ट को उजागर किया, जिसमें सुंदर लकड़ी की मूर्तियों का एक सेट, फेटेक नाम के एक व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाली तीन पत्थर की मूर्तियां, एक मेज और एक पत्थर का सरकोफैगस था, जिसमें ममी थी। उन्होंने कहा कि मिस्र के मिशन को साइट पर कई ताबीज, पत्थर के पात्र, दैनिक जीवन के उपकरण और अंत्येष्टि देवता पंह-सोकर की मूर्तियां भी मिलीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement