Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कुवैत में गिरफ्तार 34 नर्सें और चिकित्साकर्मी भारतीय दूतावास के प्रयास से हुए रिहा, जानें क्या था मामला

कुवैत में बीते 12 सितंबर को गिरफ्तार हुई 34 नर्सों और चिकित्साकर्मियों के स्टाफ को आज बुधवार को रिहा कर दिया है। इन सबकी रिहाई कुवैत में स्थित भारतीय दूतावास के प्रयासों के बाद हुई है। गिरफ्तार लोगों के परिवारीजनों ने भारत सरकार से उनकी रिहाई की गुहार लगाई थी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 04, 2023 21:14 IST
कुवैत में भारतीय दूतावास- India TV Hindi
Image Source : FILE कुवैत में भारतीय दूतावास

कुवैत में निवाल अनियमित्ता के आरोपों में गिरफ्तार 34 नर्सों और मेडिकल स्टाफ को भारतीय दूतावास के प्रयास के बाद बुधवार को रिहा कर दिया गया है। कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट में लिखा कि "12 सितंबर को कुवैत के अधिकारियों द्वारा हिरासत में ली गई 34 भारतीय नर्सों/चिकित्सा कर्मचारियों को रिहा करा दिया गया है। कुवैत में सभी संबंधित अधिकारियों के साथ भारतीय दूतावास के हस्तक्षेप के आधार पर इन सबको आज रिहा कर दिया गया है। "

बता दें कि निवास नियमों की पालना नहीं करने के आरोप में 19 मलयाली समेत 34 चिकित्साकर्मियों के स्टाफ को कुवैत ने गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद भारतीय दूतावास ने जानकारी मिलते ही उनकी रिहाई के प्रयास तेज कर दिए थे। गिरफ्तार नर्सों में तिरुवनंतपुरम से लेकर अडूर, इडुक्की, कन्नूर के चिकित्सा कर्मी शामिल थे। इन सबने ईरानी नागरिक के अस्पताल में 10 वर्षों तक अपनी सेवाएं दी हैं। यह अस्पताल अब्बासिया में स्थित है। गिरफ्तार लोगों में 11 आंध्र और तमिलनाडु के रहने वाले भी हैं।

परिवारों ने सरकार से की थी रिहाई की मांग

भारतीय नर्सों की कुवैत में गिरफ्तारी होने के बाद उनके परिवारों ने भी भारत सरकार से संपर्क साधा था। इसके बाद भारत सरकार के प्रयास पर कुवैत स्थित दूतावास ने वहां के अधिकारियों से वार्तालाप करना शुरू किया। समस्त औपचारिकताएं पूरा करने के बाद आज सभी 34 नर्सों और मेडिकल स्टाफ को छोड़ दिया गया। बता दें कि कुवैत में मिस्र, ईरान और फिलीपींस के 60 से ज्यादा चिकित्सा स्टाफ अभी भी जेल में हैं। 

यह भी पढ़ें

यूक्रेन ने रूस पर कर दिया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला, फिर क्या हुआ...सुनिए मास्को की जुबानी

उत्तर कोरिया के विनाशक हथियारों पर पेंटागन का सर्वनाश प्लान आया सामने, किम जोंग ने अमेरिका को दिया ये जवाब

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement