Monday, April 29, 2024
Advertisement

Medicine Revolution: गर्भनिरोधक गोली से लेकर एनेस्थिसिया तक, वो 5 दवाएं जिन्होंने बदल दी दुनिया, कैसे हुआ था इनका आविष्कार और क्या हैं नुकसान?

Medicine Revolution: इस बात में दो राय नहीं कि इन दवाओं के कुछ अविश्वसनीय लाभ हैं। लेकिन वे आमतौर पर जटिलताओं की विरासत के साथ आते हैं जिन्हें हमें गंभीर रूप से देखने की जरूरत है। वैसे इस बात को हमेशा याद रखने की जरूरत है कि आज की चमत्कारी दवा कल की समस्या की दवा हो सकती है।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: August 18, 2022 14:08 IST
Medicine Revolution- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Medicine Revolution

Highlights

  • पांच दवाओं ने बदली पूरी दुनिया
  • लोगों के जीवन जीने की दर बढ़ी
  • इनसे कुछ नुकसान भी जुड़े हुए हैं

Medicine Revolution: विश्व इतिहास पर किसी एक दवा के प्रभाव को मापना मुश्किल है, लेकिन ऐसी पांच दवाएं हैं जिनके बारे में हम सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि इनकी वजह से हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया है, अक्सर उन तरीकों से जिनकी हमने उम्मीद नहीं की थी। इस बात में दो राय नहीं कि इन दवाओं के कुछ अविश्वसनीय लाभ हैं। लेकिन वे आमतौर पर जटिलताओं की विरासत के साथ आते हैं जिन्हें हमें गंभीर रूप से देखने की जरूरत है। वैसे इस बात को हमेशा याद रखने की जरूरत है कि आज की चमत्कारी दवा कल की समस्या की दवा हो सकती है।

1) एनेस्थिसिया

1700 के दशक के अंत में, अंग्रेजी केमिस्ट जोसेफ प्रीस्टली ने एक गैस बनाई, जिसे उन्होंने 'फ्लॉजिस्टिकेटेड नाइट्रस एयर' (नाइट्रस ऑक्साइड) कहा। अंग्रेजी केमिस्ट हम्फ्री डेवी ने सोचा कि इसे सर्जरी में दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 1834 में हम एक और मील के पत्थर तक पहुंचे, जब फ्रांसीसी केमिस्ट जीन-बैप्टिस्ट डुमास ने एक नयी गैस को क्लोरोफॉर्म का नाम दिया। स्कॉटिश डॉक्टर जेम्स यंग सिम्पसन ने 1847 में प्रसूति में सहायता के लिए इसका इस्तेमाल किया था।

जल्द ही सर्जरी के दौरान एनेस्थिसिया का अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया गया, जिससे बेहतर रिकवरी दर प्राप्त हुई। एनेस्थिसिया से पहले, सर्जिकल रोगी अक्सर दर्द से सदमे से मर जाते थे। लेकिन कोई भी दवा जो लोगों को बेहोश कर सकती है, नुकसान भी पहुंचा सकती है। तंत्रिका तंत्र को निष्क्रिय करने के जोखिमों के कारण आधुनिक एनेस्थेटिक्स अभी भी खतरनाक हैं।

2) पेनिसिलिन

1928 में स्कॉटिश चिकित्सक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग के साथ जो हुआ वह आकस्मिक दवा की खोज की क्लासिक कहानियों में से एक है। फ्लेमिंग अपनी प्रयोगशाला में जीवाणु स्ट्रेप्टोकोकस के कुछ कल्चर को छोड़कर छुट्टी पर चले गए। जब वह वापस आए, तो उन्होंने देखा कि कुछ वायुजनित पेनिसिलियम (एक कवक संदूषक) ने स्ट्रेप्टोकोकस को बढ़ने से रोक दिया था।

ऑस्ट्रेलियाई रोगविज्ञानी हॉवर्ड फ्लोरे और उनकी टीम ने पेनिसिलिन को स्थिर किया और पहला मानव प्रयोग किया। अमेरिकी वित्तपोषण के साथ, पेनिसिलिन का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया गया, जिसने द्वितीय विश्व युद्ध के परिदृश्य को बदल दिया। इसका उपयोग हजारों सेवा कर्मियों के इलाज के लिए किया गया था।

पेनिसिलिन और उसके बाद की इससे जुड़ी दवाएं उन स्थितियों के लिए अत्यधिक सफल अग्रिम पंक्ति की दवाएं हैं जो कभी लाखों लोगों की जान लेती थीं। हालांकि, उनके व्यापक उपयोग ने बैक्टीरिया के दवा प्रतिरोधी उपभेदों को जन्म दिया है।

3) नाइट्रोग्लिसरीन

1847 में नाइट्रोग्लिसरीन का आविष्कार किया गया था। यह एनजाइना, हृदय रोग से जुड़े सीने में दर्द का इलाज करने वाली पहली आधुनिक दवा भी थी। इसके संपर्क में आने वाले कारखाने के कर्मचारियों को सिरदर्द और चेहरे पर लाली का अनुभव होने लगा। ऐसा इसलिए था क्योंकि नाइट्रोग्लिसरीन एक वैसोडिलेटर है- यह रक्त वाहिकाओं को फैलाता है।

लंदन के चिकित्सक विलियम मुरेल ने खुद पर नाइट्रोग्लिसरीन का प्रयोग किया और अपने एनजाइना रोगियों पर इसे आजमाया। उन्हें लगभग तुरंत राहत मिली।

नाइट्रोग्लिसरीन ने एनजाइना वाले लाखों लोगों के लिए अपेक्षाकृत सामान्य जीवन जीना संभव बना दिया।

इसने रक्तचाप कम करने वाली दवाओं, बीटा-ब्लॉकर्स और स्टैटिन जैसी दवाओं के लिए भी मार्ग प्रशस्त किया। इन दवाओं ने जीवन बढ़ाया है और पश्चिमी देशों में औसत जीवनकाल बढ़ाया है।

लेकिन चूंकि अब लोगों का जीवन लंबा हो गया है, इसलिए अब कैंसर और अन्य गैर-संचारी रोगों से होने वाली मौतों की दर अधिक है। तो नाइट्रोग्लिसरीन अप्रत्याशित तरीकों से दुनिया को बदलने वाली दवा बन गई।

4) गर्भनिरोधक गोली

1951 में, अमेरिकी जन्म नियंत्रण अधिवक्ता मार्गरेट सेंगर ने शोधकर्ता ग्रेगरी पिंकस को उत्तराधिकारी कैथरीन मैककॉर्मिक द्वारा वित्त पोषित एक प्रभावी हार्मोनल गर्भनिरोधक विकसित करने के लिए कहा।

पिंकस ने पाया कि प्रोजेस्टेरोन ने ओव्यूलेशन को रोकने में मदद की, और एक परीक्षण गोली विकसित करने के लिए इसका इस्तेमाल किया। महिलाओं पर नैदानिक ​​परीक्षण किए गए, विशेष रूप से प्यूर्टो रिको में, जहां परीक्षण और दुष्प्रभावों को लेकर चिंताएं थीं।

नई दवा को जी डी सर्ले और कंपनी द्वारा 1960 में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की मंजूरी के साथ जारी किया गया था। मौखिक गर्भनिरोधक उपयोग और गंभीर दुष्प्रभावों के बीच एक कड़ी को साबित करने में दस साल लग गए। 1970 की अमेरिकी सरकार की जांच के बाद, गोली के हार्मोन का स्तर नाटकीय रूप से कम हो गया था। एक अन्य परिणाम रोगी सूचना संदेश था जो अब आप सभी नुस्खे वाली दवा के पैकेट के अंदर देखते होंगे।

गोली ने छोटे परिवारों के साथ बड़े वैश्विक जनसांख्यिकीय परिवर्तन किए और महिलाओं के कार्यबल में फिर से प्रवेश करने से आय में वृद्धि हुई। हालांकि, यह सवाल अभी भी खड़ा है कि चिकित्सा पेशे ने महिलाओं के शरीर पर इसे कैसे प्रयोग किया।

5) डायजेपाम

पहला बेंजोडायजेपाइन, एक प्रकार का तंत्रिका तंत्र अवसाद, 1955 में बनाया गया था और दवा कंपनी हॉफमैन-ला रोश द्वारा इसका लिब्रियम के रूप में विपणन किया गया था।

पोलिश-अमेरिकी केमिस्ट लियो स्टर्नबैक और उनके शोध समूह ने 1959 में लिब्रियम को रासायनिक रूप से बदल दिया, जिससे एक अधिक शक्तिशाली दवा का उत्पादन हुआ। यह डायजेपाम था, जिसे 1963 से वैलियम के रूप में विपणन किया गया था।

इस तरह की सस्ती, आसानी से उपलब्ध दवाओं का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा। 1969 से 1982 तक, वैलियम अमेरिका में सबसे अधिक बिकने वाली दवा थी। इन दवाओं ने दवा के साथ तनाव और चिंता को प्रबंधित करने की संस्कृति बनाई।

वैलियम ने आधुनिक एंटीडिप्रसेंट्स का मार्ग प्रशस्त किया। इन नई दवाओं का अधिक मात्रा में सेवन करना अधिक कठिन (लेकिन असंभव नहीं) था, और उनके कम दुष्प्रभाव थे। पहला एसएसआरआई, या चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक अवरोधक, फ्लुओक्सेटीन था, जिसे 1987 से प्रोजैक के रूप में बाजार में उतारा गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement