Thursday, March 28, 2024
Advertisement

'चंद्रमा, मंगल और शुक्र आज की रात को बनाएंगे खास', आसमान में दिखेगा दुर्लभ नजारा-जानें डिटेल्स

आज की रात यानी 24 मई की रात खास होने वाली है। आप रात में चंद्रमा-मंगल और शुक्र तीनों ग्रहों को एक साथ देख सकेंगे। ये दुर्लभ नजारा सालों-साल बाद दिखाई देगा।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 24, 2023 21:42 IST
moon mars and venus- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आज की रात होगी बड़ी खास

आज की रात खास रात होने वाली है। आसमान में आज एक दुर्लभ संयोजन दिखेगा, जिसमें तीन खगोलीय पिंड पृथ्वी के ऊपर आसमान में एक साथ दिखाई देंगे।  चंद्रमा, मंगल और शुक्र ये तीनों ग्रह मिलकर आज आसमान में एक दुर्लभ संरेखण बनाएंगे, जिसे आप देखकर कह उठेगें-क्या बात है। हालांकि ये तीनों ग्रह एक सीध में नहीं होंगे। आम तौर पर,  चाँद शाम को दिखाई देता है। 24 मई की रात को यह खगोलीय घटना होगी जहां ये तीनों ग्रह एक त्रिकोण का निर्माण करेंगे। आप आज की रात चांद पर बने गड्ढों को भी करीब से देख सकते हैं; यह काफी दर्शनीय होगा।

इसके अलावा, लोग ओ रियान नेबुला, प्लेइड्स क्लस्टर और अन्य सितारों जैसे गहरे आकाश की वस्तुओं को भी खुली आंखों से देख सकते हैं।

इसके बाद आप 4 जून को, शुक्र पूर्व की तरफ से गुजरेगा जिससे यह अधिकतम ऊंचाई तक पहुंच जाएगा; मतलब आप इस दिन शाम के आसमान में शुक्र को बहुत साफ देख सकते हैं और यह अगले दिन धीरे-धीरे सूर्य के और करीब आ जाएगा। ”

क्या है ग्रहों का संयोजन?

 

यह तब होता है जब हमारे सौर मंडल में दो या दो से अधिक ग्रह पृथ्वी से देखे जाने पर एक-दूसरे के निकट प्रतीत होते हैं। हालांकि ग्रह अंतरिक्ष में शारीरिक रूप से एक दूसरे के करीब नहीं हैं, लेकिन उनकी संबंधित कक्षाओं में उनकी स्थिति पृथ्वी से देखने पर निकटता का भ्रम पैदा करती है। जैसे-जैसे ग्रह अलग-अलग गति से अपनी कक्षाओं में चलते हैं, समय के साथ पृथ्वी से देखने पर उनकी स्थिति बदल जाती है। एक संयोजन के दौरान, दो ग्रह इस तरह से आ जाते हैं कि उनकी संबंधित कक्षाओं में उनकी स्थिति पृथ्वी से देखने पर एक साथ निकट दिखाई देती है।

संयोजन कब दिखाई देगा?

शुक्र सूर्यास्त के ठीक बाद अच्छी तरह से देखा जा सकता है और पृष्ठभूमि में सूरज की रोशनी कम होने के कारण काफी साफ और चमकदार दिखाई देगा। चंद्रमा के बगल में यह ग्रह चमकेगा। ग्रहों के इस अद्भुत नजारे को  देखने का सबसे अच्छा समय शाम 7:00 बजे के बाद होगा जब सूर्य अस्त हो जाएगा। मंगल भी उसी समय उदय होगा, शुक्र के ठीक ऊपर, और आकाश की स्थितियों और साफ मौसम को देखते हुए इसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है।

चंद्रमा वर्तमान में वैक्सिंग क्रीसेंट चरण में है, जो तब होता है जब चंद्रमा अमावस्या के बाद फिर से दिखाई देता है। इस  दौरान, चंद्रमा का प्रकाशित भाग 0.1 प्रतिशत से बढ़कर 49.9 प्रतिशत हो जाता है। यह अद्भुत दृश्य आज रात आपको दिखाई देगा। 

यह भी पढ़ें:

पीएम मोदी का मुरीद हुआ अमेरिका, राजदूत बोले- 'अद्भुत हाथों में है भारत'

Astrology: इस योग में जन्म लेने वाले बच्चे होते हैं बेहद भाग्यशाली, धन, बुद्धि और बल सब लेकर होते हैं पैदा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement