Thursday, May 02, 2024
Advertisement

5.6 तीव्रता के भूकंप से हिला न्यूजीलैंड, घरों से बाहर निकलकर भागे लोग

न्यूजीलैंड में भूकंप से धरती कांप उठी है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 मापी गई है। भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है। मगर लोगों में दहशत बैठ गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 20, 2023 8:38 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

न्यूजीलैंड में बुधवार की सुबह मंगलकारी नहीं हुई। लोगों की नींद खुली तो भूकंप के झटकों के साथ। अचानक धरती हिलने-डुलने लगी और लोगों के बेड में डगमगाने लगे तो वह सभी घरों से बाहर निकलकर भागे। काफी देर तक लोगों के बीच अफरातफरी का माहौला बना रहा है।  बुधवार को आए इस भूंकप की तीव्रता 5.6 मापी गई है। सुबह-सुबह इस तीव्रता के भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए। हालांकि, इससे फिलहाल किसी के हताहत होने या संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप क्राइस्टचर्च से लगभग 124 किलोमीटर पश्चिम में मध्य साउथ आईलैंड में आया और इसका केंद्र जमीन में 11 किलोमीटर की गहराई में था। कम गहराई वाले भूकंप के झटकों की तीव्रता अक्सर अधिक महसूस होती है। न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है और उसे फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।

जियोनेट निगरानी एजेंसी के अनुसार, 14 हजार से ज्यादा लोगों ने भूकंप के झटके और धरती में तेज कंपन महसूस होने की जानकारी दी। भूकंप के कारण कई बार आपातकालीन अलार्म भी बजे। न्यूजीलैंड भूकंप के प्रति संवेदनशील देशों में शामिल है। देश प्रशांत सागर के चारों ओर मौजूद भूकंपीय दोष ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है, जहां भूकंप और ज्वालामुखीय विस्फोट आम हैं। भूकंप के बाद लोगों के मन में अभी और ऐसे झटके आने की आशंका बनी हुई है। इससे अभी भी कुछ लोग घरों के अंदर जाने को तैयार नहीं हैं।   (एपी)

यह भी पढ़ें

"चांद पर भारत और भीख मांगता पाकिस्तान", पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने भारत की तारीफ में पढ़े कसीदे और अपने देश के लोगों को कोसा

यूक्रेन युद्ध में रूस पर जेलेंस्की ने लगाया ये गंभीर आरोप, सुनकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement