Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस बार नवंबर ने बना दिया धरती पर ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड, दुनिया भर के वैज्ञानिक भी हो गए हैरान

वर्ष 2023 के नवंबर ने ही नहीं, बल्कि इस बार की पूरी शरद ऋतु ने ही एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। वैज्ञानिकों का दावा है कि वर्ष 2023 से पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। दुनिया भर के मौसम वैज्ञानिकों ने इस बार की शरद ऋतु को धरती पर सबसे गर्म माना है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 06, 2023 16:46 IST
प्रतीकात्मक फोटो।- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो।

इस बार नवंबर महीने ने कुछ ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे देखकर दुनिया भर के वैज्ञानिक भी हैरान हैं। यूरोपीय जलवायु एजेंसी की गणना के अनुसार इस साल नवंबर में लगातार छठे महीने धरती पर गर्मी का नया रिकॉर्ड बना और गर्मी में रिकॉर्ड तोड़ सबसे गर्म शरद ऋतु भी शामिल रही। वर्ष 2023 में केवल एक महीना शेष है और यह साल सबसे गर्म वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ने की ओर अग्रसर है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की कॉपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने बुधवार तड़के घोषणा की कि नवंबर पिछले साल के सबसे गर्म नवंबर की तुलना में लगभग एक तिहाई डिग्री सेल्सियस (0.57 डिग्री फारेनहाइट) अधिक गर्म महीना था।
वैज्ञानिकों ने कहा कि नवंबर पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में 1.75 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म था, जो अक्टूबर और सितंबर के बाद किसी भी महीने के लिए औसत से अधिक गर्म था। कॉपरनिकस की उपनिदेशक सामंथा बर्गेस ने कहा, ‘‘पिछला आधा साल वास्तव में चौंकाने वाला रहा है। वैज्ञानिक इसके कारण का वर्णन नहीं कर पा रहे हैं।’’ नवंबर में औसत तापमान 14.22 डिग्री सेल्सियस था, जो पिछले 30 वर्षों के औसत से 0.85 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म है। बर्गेस के अनुसार, महीने के दौरान दो दिन पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में दो डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म थे, जो पहले कभी नहीं हुआ था।

दुनिया की सबसे गर्म शरद ऋतु का बना रिकॉर्ड

इस वर्ष शरद ऋतु में सबसे अधिक गर्मी दर्ज की गई है। कॉपरनिकस के वैज्ञानिकों ने गणना की है कि यह साल पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में अब तक 1.46 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म रहा है, जो कि 2016 के पिछले सबसे गर्म वर्ष की तुलना में लगभग सात डिग्री अधिक गर्म तापमान है। यह जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व द्वारा निर्धारित अंतरराष्ट्रीय सीमा के बहुत करीब है। कॉपरनिकस की गणना के अनुसार, इस साल की उत्तरी शरद ऋतु भी दुनिया की अब तक की सबसे गर्म शरद ऋतु है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध के बीच ईरान ने हवा में छोड़ दिया जानवरों से भरा ये "कैप्सूल", अंतरिक्ष में मच गया हंगामा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement