Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine News: पुतिन को क्यों है यूक्रेन पर अपनी रणनीति के हिट होने का भरोसा? जानें, एक्सपर्ट की राय

रूस और चीन हाल के वर्षों में नजदीकियां बढ़ा रहे हैं, ओलंपिक की शुरुआत में पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक शिखर सम्मेलन ने पश्चिमी देशों में खतरे की घंटी बजा दी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 22, 2022 18:13 IST
Russia-Ukraine news, Russia-Ukraine Crisis, Vladimir Putin, Russia China- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Russia President Vladimir Putin.

Highlights

  • व्लादिमीर पुतिन संकट को अपने देश के पक्ष में हल करने को लेकर पहले से कहीं अधिक विश्वास दिखाते हैं।
  • यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने युद्ध को लेकर दहशत फैलाने के लिए बायडेन प्रशासन की आलोचना की है।
  • रूसियों का मानना है कि न तो अमेरिका और न ही नाटो यूक्रेन पर खुले संघर्ष का जोखिम उठाएंगे।

एलेक्सी डी मुराविएव, राष्ट्रीय सुरक्षा और सामरिक अध्ययन के एसोसिएट प्रोफेसर, कर्टिन यूनिवर्सिटी पर्थ, (द कन्वरसेशन): बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक को अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड की आलोचनाओं के बीच दुनिया को प्रभावित करने के चीन के प्रयासों के लिए ही याद नहीं रखा जाएगा, बल्कि इसलिए भी याद रखा जाएगा क्योंकि यह खेल रूस और पश्चिम के बीच रणनीतिक तनाव में शीत युद्ध की समाप्ति के बाद की सबसे नाटकीय वृद्धि की पृष्ठभूमि में आयोजित किए गए। वास्तव में, यूक्रेन पर महान शक्ति गतिरोध और रूस के आक्रमण करने के बारे में कभी न खत्म होने वाली अटकलों ने खेल और एकता के अंतर्राष्ट्रीय आयोजन को कई बार प्रभावित किया।

खेलों का अंत पूर्वी यूक्रेन में लड़ाई बढ़ने के साथ हुआ। यूक्रेन के खिलाफ रूस के बल प्रयोग का जो खतरा कुछ हफ़्ते पहले अटकलों और बहस का विषय था, वह अब वास्तविक संघर्ष के जोखिम में बदल चुका है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन संकट को अपने देश के पक्ष में हल करने को लेकर पहले से कही अधिक विश्वास दिखाते हैं। उनका विश्वास निम्नलिखित कारकों पर आधारित होने की संभावना है: लड़खड़ाती यूक्रेनी अर्थव्यवस्था, रूस की सैन्य शक्ति और एक नया ट्रम्प कार्ड, चीन। आर्थिक अनिश्चितत रूस अमेरिका और यूरोप का इस बात के लिए आभारी हो सकता है कि उन्होंने उसके लिए मीडिया तूफान पैदा किया।

4 महीने की उत्सुक प्रत्याशा कि रूस आगे क्या कर सकता है और पश्चिमी दूतावासों द्वारा राजधानी कीव से पश्चिमी शहर ल्वीव में स्थानांतरित होने के फैसले का यूक्रेन की अर्थव्यवस्था पर हानिकारक प्रभाव पड़ा है। वास्तव में, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने युद्ध को लेकर दहशत फैलाने के लिए बायडेन प्रशासन की आलोचना करते हुए कहा कि यह देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहा है। इसके अलावा, रूस अपने गैस निर्यात के लिए पारगमन राज्य के रूप में देश की अहमियत को कम करके यूक्रेन पर अपने आर्थिक दबाव को मजबूत कर रहा है।

विश्लेषकों का कहना है कि यूक्रेन के माध्यम से रूसी गैस का प्रवाह जनवरी में ऐतिहासिक स्तर पर गिर गया, जिसका अर्थ है यूक्रेन के लिए पारगमन करों में कम राजस्व। संघर्ष के खतरे ने यूक्रेन की मुद्रा को डॉलर के मुकाबले चार साल के निचले स्तर तक गिरा दिया, जिससे काला सागर बंदरगाहों के साथ-साथ यूक्रेनी एयरलाइंस को यूक्रेनी निर्यात के लिए उच्च बीमा दर का सामना करना पड़ा। एक यूक्रेनी अर्थशास्त्री का कहना है कि संकट ने पिछले कुछ हफ्तों में पहले ही अर्थव्यवस्था को कई अरब डॉलर के झटके दिए हैं।

सैन्य ताकत से ज्यादा पुतिन के राजनयिक वार्ता के लिए सहमत होने के बावजूद, यह स्पष्ट है कि रूस पीछे हटने वाला नहीं है। रूस अपनी सुधरी हुई सैन्य शक्ति का इस्तेमाल करते हुए पश्चिम के साथ अपने सौदेबाजी के खेल में संघर्ष के खतरे के बावजूद आगे बढ़ने के लिए तैयार है, हालांकि इसमें वास्तविक युद्ध का खतरा है जो रूस की अपनी अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी हो सकता है। हाल के दिनों में, रूस ने ग्रोम (या ‘थंडर’) नामक अपने वार्षिक रणनीतिक परमाणु बलों के अभ्यास को अंजाम दिया। 2022 की दूसरी छमाही से उन्हें आगे लाने का निर्णय जानबूझकर किया गया कार्य प्रतीत होता है।

उद्देश्य: पश्चिमी नेताओं को परमाणु महाशक्ति के रूप में रूस की स्थिति और सैन्य रूप से इसका सामना करने से जुड़े जोखिमों की याद दिलाना। साथ ही, यह घोषणा की गई कि रूस और बेलारूस इस पिछले सप्ताहांत के बाद भी अपनी संयुक्त अभ्यास गतिविधियों को जारी रखेंगे। नाटो का अनुमान है कि वर्तमान में लगभग 30,000 रूसी सैनिक बेलारूस में हैं। क्रेमलिन को विश्वास है कि दस साल के सुधारों और बड़े पैमाने पर धन खर्च करने से रूसी सेना अब एक उम्रदराज, खराब-संसाधनों वाले बल से दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक में बदल गई है।

इसके अलावा, रूसियों का मानना है कि न तो अमेरिका और न ही नाटो यूक्रेन पर खुले संघर्ष का जोखिम उठाएंगे। इसलिए, इस तरह से अपनी सैन्य ताकत को जारी रखते हुए, पुतिन पश्चिमी नेताओं से उम्मीद कर रहे हैं कि वे अंततः कीव में अधिकारियों पर रूस की शर्तों पर पूर्वी यूक्रेन में संकट का राजनीतिक समाधान पेश करने के लिए दबाव डालेंगे। चीन कार्ड शायद पुतिन की पिछली जेब में सबसे शक्तिशाली ड्रा कार्ड चीन है। जबकि रूस और चीन हाल के वर्षों में नजदीकियां बढ़ा रहे हैं, ओलंपिक की शुरुआत में पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक शिखर सम्मेलन ने पश्चिमी देशों में खतरे की घंटी बजा दी।

कुछ अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने तो यहां तक कह दिया कि यह ‘विश्व व्यवस्था के पुनर्गठन के बराबर’ हो सकता है। सबसे पहले, दोनों नेताओं ने 117 अरब अमेरिकी डॉलर के रूसी तेल और गैस को चीन भेजने के लिए एक दीर्घकालिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यदि कोई आक्रमण होता है तो यह समझौता मास्को को रूस से यूरोप तक नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन को रोकने के अमेरिकी खतरों से संभावित नतीजों को कम करने में मदद देता है। दूसरा, संयुक्त बयान ने पश्चिम के खिलाफ रूसी रणनीतियों के लिए चीन के राजनीतिक समर्थन को औपचारिक रूप दिया।

महत्वपूर्ण रूप से, पहली बार, चीन ने NATO के विस्तार के लिए रूस के विरोध का समर्थन किया: पक्ष नाटो के और विस्तार का विरोध करते हैं और उत्तरी अटलांटिक गठबंधन से अन्य देशों की संप्रभुता, सुरक्षा और हितों का सम्मान करने के लिए अपने वैचारिक शीत युद्ध के दृष्टिकोण को छोड़ने का आह्वान करते हैं। सप्ताहांत में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने इस संदेश की पुष्टि की और पूर्वी यूक्रेन के रूसी समर्थक क्षेत्रों के राजनीतिक समाधान पर रूस के समर्थन वाले मिन्स्क समझौते का समर्थन किया।

हालांकि रूस को यूक्रेन पर किसी भी संभावित आक्रमण में चीनी सैन्य सहायता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बीजिंग का राजनीतिक और आर्थिक समर्थन पुतिन के लिए उत्साहजनक है। बदले में, बीजिंग को मास्को से बड़ा लाभांश प्राप्त होगा। सबसे पहले, नाटो के खिलाफ रूस का समर्थन करने के लिए सहमत होकर, बीजिंग ने ताइवान पर मास्को का फिर से समर्थन प्राप्त किया, जिसे चीन अपना क्षेत्र होने का दावा करता है। वास्तव में, चीन यूक्रेन के प्रति रूस के दृष्टिकोण को एक मॉडल के रूप में पेश करके ताइवान को हथियाने के लिए दबाव डाल सकता है, या द्वीप पर एकमुश्त आक्रमण कर सकता है।

दूसरा, चीन अब अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच नए एयूकेयूएस सुरक्षा समझौते के खिलाफ अपने संतुलनकारी खेल में रूस पर भरोसा कर सकता है। तीसरा, शी देश में सत्ता के अपने कदमों में पुतिन के साथ अपने सौहार्दपूर्ण संबंधों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस साल के अंत में, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी अपनी 20वीं पार्टी कांग्रेस आयोजित करेगी, जो शी के नेतृत्व के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होगा। पुतिन को चीन में एक मजबूत नेता के रूप में देखा जाता है, इसलिए शी के लिए सत्ता में एक और कार्यकाल हासिल करने के प्रयास के दौरान उनका समर्थन होना महत्वपूर्ण हो सकता है।

अभी के लिए, समय पुतिन के पक्ष में है, यह एक बड़ा रणनीतिक कारक है जो पश्चिम के पास नहीं है। और रूस, चीन और पश्चिम के बीच दुश्मनी जितनी गहरी होगी, बीजिंग और मॉस्को में उतनी ही नजदीकी बढ़ने की संभावना है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement