Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूसी सैनिकों पर लगा रेप-दरिंदगी और हत्या का आरोप, सड़कों पर लाशों का अंबार

यूक्रेन के बूचा से तबाही का जो मंजर सामने आया है, उसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। बूचा में हुईं हत्याओं पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का भी बयान सामने आया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2022 11:21 IST
Russia-Ukraine War News- India TV Hindi
Image Source : PTI Russia-Ukraine War News

Highlights

  • यूक्रेन में रेप, दरिंदगी और हत्याएं कर रहे रूसी सैनिक
  • अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइसे ने दिया बयान
  • कहा- यातना, बलात्कार और नागरिकों को उनके परिवारों के साथ मारे जाने की रिपोर्टें विश्वसनीय

वाशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इन दोनों देशों के बीच चल रहे घनघोर युद्ध का आज 41वां दिन है। हालांकि रूस की सेना यूक्रेन के कई इलाकों में पीछे भी हटी है लेकिन युद्ध के बाद की तबाही का मंजर यूक्रेन में हर तरफ देखा जा सकता है। जगह-जगह लाशें बिखरी हुई हैं, जोकि दिल को झकझोर देने वाला है। 

इस बीच अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइसे का चौंकाने वाला बयान सामने आया है। उन्होंने रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले और रूसी सैनिकों की दरिंदगी पर बयान दिया है। प्राइसे ने कहा, 'हमने यातना, बलात्कार और नागरिकों को उनके परिवारों के साथ मारे जाने की विश्वसनीय रिपोर्टें देखी हैं। पुतिन की सेना बारूदी सुरंग, बूबी ट्रैप समेत अत्याचारों के कई बुरे सपने पीछे छोड़कर गई है।'

गौरतलब है कि यूक्रेन के बूचा से तबाही का जो मंजर सामने आया है, उसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। बूचा में हुईं हत्याओं पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का भी बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर बूचा में हुईं हत्याओं के लिए युद्ध अपराध का केस लगना चाहिए। इस दौरान बाइडेन ने रूस पर कई तरह के बैन लगाने की मांग करने की बात भी कही।

बाइडेन ने कहा कि बूचा में जो हुआ, वो सबने देखा। पुतिन युद्ध अपराधी (वॉर क्रिमिनल) और क्रूर हैं। बूचा में जो भी हो रहा है, वह बहुत अपमानजनक है। रूस ने यूक्रेन में युद्ध के साथ ही अपराध भी किया है और नरसंहार को अंजाम दिया है। गौरतलब है कि हालही में यूक्रेन ने ये दावा किया था कि कीव क्षेत्र के कस्बों में 410 नागरिकों के शव मिले हैं। 

बता दें कि यूक्रेन के साथ युद्ध के दौरान रूसी सैनिकों पर कई गंभीर आरोप लगे हैं। इन आरोपों के तहत रूसी सैनिकों ने हमलों के दौरान यूक्रेन की महिलाओं के साथ रेप, दरिंदगी और हत्याएं कीं। इसके अलावा कीव से पीछे हटते समय रूसी सैनिकों ने कई घरों में लूटपाट की। यूक्रेन के नागरिकों ने ये आरोप भी लगाया कि रूसी सैनिक घरों से कपड़े, जूते और इलेक्ट्रानिक आइटम लूट ले गए। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन