Monday, May 06, 2024
Advertisement

सूडान में सेना और पैरामिलिट्री के बीच संघर्ष जारी, हवाई हमले में 22 लोगों की मौत

यह हमला राजधानी के शहरी इलाकों और सूडान में अन्य जगहों पर सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के नाम के अर्धसैनिक समूह के बीच हुई सबसे घातक झड़पों में से एक है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: July 09, 2023 8:29 IST
Sudan Clash between army and paramilitary continues in Sudan 22 killed in air strike- India TV Hindi
Image Source : ANI सूडान हवाई हमले में 22 लोगों की हुई मौत

सूडान में जारी संघर्ष के बीच शनिवार को हुए हवाई हमले में लगभग 22 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है। बता दें कि सूडान के दो प्रमुख प्रतिद्वंदियों के बीच पिछले कई सप्ताह से संघर्ष जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस बाबत एक संक्षिप्त बयान जारी किया गया जिसमें बताया गया है कि यह हमला राजधानी खार्तूम के पड़ोसी शहर ओमडुरमन के एक आवासीय क्षेत्र में हुआ है। इस बयान में कहा गया कि हमले में घायलों की संख्या अज्ञात है। यह हमला राजधानी के शहरी इलाकों और सूडान में अन्य जगहों पर सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के नाम के अर्धसैनिक समूह के बीच हुई सबसे घातक झड़पों में से एक है। 

एयर स्ट्राइक में 22 लोगों की मौत

गौरतलब है कि पिछले महीने भी खार्तूम में एक हवाई हमला किया गया था। इस हमले में 5 बच्चों सहित कम से कम 17 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई थी। 15 अप्रैल से सेना और पैरामिलिट्री के बीच यह जंग शुरू हुई थी। यह संघर्ष सेना के कमांडर जनरल अब्देल-फतह-बुरहान और आरएसएफ के प्रमुख जनरल मोहम्मद हमदान डगलों के बीच हो रही है। बता दें कि जनरल बुरहान और जनरल डगलो दोनों पहले साथ ही थे। 

29 लाख लोग हुए विस्थापित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूडान में जारी इस जंग के बीच अबतक 958 लोग मारे जा चुके हैं। इस जंग के कारण के कारण सूडान के पड़ोसी देशों ने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है और दुनियाभर के देशों ने सूडान ने फंसे अपने नागरिकों को सूडान से निकाल लिया है। जानकारी के मुताबिक इस युद्ध के कारण करीब 29 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं। इसमें से अधिकतर 7 लाख लोगों ने सूडान को छोड़ दिया है। 

ये भी पढ़ें- ताइवान पर हमले की तैयारी कर रहा चीन? 13 लड़ाकू विमानों और 5 वॉरशिप ने पार किया बॉर्डर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement