Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Sun Temple: मिस्र में जमीन के नीचे से निकली इमारत सूर्य मंदिर है? मिले अवशेषों के 4500 साल पुराना होने का दावा

Sun Temple: पर्यटन मंत्रालय का कहना है कि पांचवें साम्राज्य में जो 4 सूर्य मंदिर खोए थे, ये मंदिर उनमें से एक हो सकता है। दरअसल पांचवे साम्राज्य के छठे शासक pharaoh ने मंदिर के कई हिस्सों को ध्वस्त करवा दिया था। वह चाहता था कि यहां केवल उसका मंदिर हो।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: August 02, 2022 11:59 IST
Sun Temple- India TV Hindi
Image Source : EGYPTIAN MINISTRY OF ANTIQUITIES Sun Temple

Highlights

  • King Nyuserre के मंदिर के नीचे मिले कच्ची ईंटों के अवशेष
  • ये मंदिर मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिणी हिस्से में बसे अबुसीर इलाके में है
  • बिल्डिंग के अंदर से कुछ मिट्टी के बर्तन और बियर के ग्लास भी मिले

Sun Temple: मिस्र में पुरातत्व विभाग ने एक पुराना सूर्य मंदिर ढूंढ निकाला है। मिली जानकारी के मुताबिक, इस मंदिर को 4500 साल पुराना बताया जा रहा है, जो प्राचीन मिस्र के 5वें साम्राज्य (2465 to 2323 BC) का बना हो सकता है। ये पहली बार नहीं है जब मिस्र में सूर्य मंदिर के अवशेष मिले हों, इससे पहले भी बीते साल मिस्र में एक सूर्य मंदिर के अवशेष मिले थे। मिस्र के पुरावशेष और पर्यटन मंत्रालय ने इस बार मिले अवेशेषों के बारे में इंस्टाग्राम पर 30 जुलाई को बताया है। उन्होंने कहा कि King Nyuserre के मंदिर पर ज्वाइंट इटालियन-पॉलिश आर्कियोलॉजिकल मिशन चल रहा है। इस मंदिर के नीचे कच्ची ईंटों के अवशेष मिले हैं। 

ये मंदिर मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिणी हिस्से में बसे अबुसीर इलाके में है, जोकि King Nyuserre के मंदिर के नीचे स्थित है। पर्यटन मंत्रालय का कहना है कि पांचवें साम्राज्य में जो 4 सूर्य मंदिर खोए थे, ये मंदिर उनमें से एक हो सकता है। दरअसल पांचवे साम्राज्य के छठे शासक pharaoh ने मंदिर के कई हिस्सों को ध्वस्त करवा दिया था। वह चाहता था कि यहां केवल उसका मंदिर हो। 

बिल्डिंग के अंदर मिले मिट्टी के बर्तन और बियर के ग्लास 

इस बिल्डिंग के अंदर से कुछ मिट्टी के बर्तन और बियर के ग्लास भी मिले हैं। जानकारों का कहना है कि इससे रिसर्च करने में मदद मिलेगी। आर्कियोलॉजिकल विभाग यहां से मिली चीजों का अध्ययन कर रहा है। बता दें कि भगवान रा का पहला सूर्य मंदिर 19वीं सदी में मिला था।

पहले भी आईं सूर्य मंदिर होने की खबरें

पहले भी मिस्र में सूर्य मंदिरों के होने की खबरें सामने आती रही हैं। जानकार मानते हैं कि यहां सूर्य मंदिरों को छिपा दिया गया और उनके ऊपर इमारतों का निर्माण कर दिया गया। लेकिन इतिहासकार लगातार इस खोज में हैं कि सारे सूर्य मंदिर मिल जाएं। इससे पहले ये दावा किया जाता रहा है कि मिस्र में 6 सूर्य मंदिर हैं। इससे पहले जो सूर्य मंदिर मिला था, उसमें मिट्टी के बड़े जार भी मिले थे, जिसमें ये पता चलता है कि ये पवित्र स्थानों में से एक जगह थी और वहां धार्मिक अनुष्ठान किए जाते थे।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement