Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान: हिबातुल्लाह अखुंदजादा के नेतृत्व में कोई प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति चलाएगा देश

तालिबान ने कहा है कि मुल्ला हिबातुल्ला अखुंदजादा वह नेता होगा, जिसके नेतृत्व में कोई प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति देश को चलाएगा।

IANS Reported by: IANS
Updated on: September 02, 2021 13:25 IST
अफगानिस्तान:...- India TV Hindi
Image Source : IANS अफगानिस्तान: हिबातुल्लाह अखुंदजादा के नेतृत्व में कोई प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति चलाएगा देश

काबुल/नई दिल्ली: तालिबान ने कहा है कि मुल्ला हिबातुल्ला अखुंदजादा वह नेता होगा, जिसके नेतृत्व में कोई प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति देश को चलाएगा। यह बात टोलो न्यूज की एक रिपोर्ट में कही गई है। टोलो न्यूज के अनुसार, तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कहा कि अखुंदजादा नई सरकार के नेता भी होंगे।

समंगनी ने कहा, "नई सरकार के गठन पर विचार-विमर्श लगभग तय हो गया है और कैबिनेट के बारे में आवश्यक चर्चा भी हो चुकी है। हम जिस इस्लामी सरकार की घोषणा करेंगे, वह लोगों के लिए एक मॉडल होगी। वफादार के कमांडर की उपस्थिति के बारे में कोई संदेह नहीं है। वह (अखुंदजादा) सरकार के नेता होंगे और इस पर कोई सवाल नहीं होना चाहिए।" इस बीच, अपुष्ट खबरों ने संकेत दिया कि अगली सरकार में एक प्रधानमंत्री का पद भी होगा।

एक राजनीतिक विश्लेषक मोहम्मद हसन हकयार ने कहा, "नई प्रणाली का नाम न तो गणतंत्र होना चाहिए और न ही अमीरात। यह एक इस्लामी सरकार की तरह होना चाहिए। अखुंदजादा सरकार के शीर्ष पर होना चाहिए, और वह राष्ट्रपति नहीं होगा। वह अफगानिस्तान का नेता होगा। नीचे उनके लिए, एक प्रधानमंत्री या एक राष्ट्रपति होगा जो उनकी निगरानी में काम करेगा।"

तालिबान पहले ही विभिन्न प्रांतों और जिलों के लिए गवर्नर, पुलिस प्रमुख और पुलिस कमांडर नियुक्त कर चुका है। तालिबान के एक सदस्य अब्दुल हक्कानी ने कहा, "इस्लामिक अमीरात हर सूबे में सक्रिय है। हर सूबे में एक गवर्नर है, जिसने काम करना शुरू कर दिया है। हर जिले के लिए एक जिला गवर्नर और हर सूबे में एक पुलिस प्रमुख है जो लोगों के लिए काम कर रहा है।"

हालांकि तालिबान का कहना है कि नई सरकार बनाने पर विचार-विमर्श को अंतिम रूप दे दिया गया है, लेकिन सिस्टम के नाम, राष्ट्रीय ध्वज या राष्ट्रगान पर सार्वजनिक चर्चा अभी नहीं हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement