Friday, April 26, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में जारी हिंसा से पटरी से उतर सकती है शांति की प्रक्रिया : अमेरिका

अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत जलमी खलीलजाद ने सोमवार को चेतावनी दी कि हिंसा में ‘‘चिंताग्रस्त तरीके से इजाफा’’ अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच चल रही शांति वार्ता को पटरी से उतार सकता हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 19, 2020 15:01 IST
Afghanistan- India TV Hindi
Image Source : AP Afghanistan

काबुल। अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत जलमी खलीलजाद ने सोमवार को चेतावनी दी कि हिंसा में ‘‘चिंताग्रस्त तरीके से इजाफा’’ अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच चल रही शांति वार्ता को पटरी से उतार सकता हैं। खलीलजाद का यह बयान अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में पिछले कुछ दिनों में नए सिरे से शुरू हुई हिंसा के बाद आया है। यह इलाका लंबे समय से तालिबान का गढ़ है। अमेरिका के इलाके में हवाई हमले बंद करने पर तालिबान शुक्रवार को इलाके में हमले रोकने को सहमत हो गया था। लेकिन अफगानिस्तान के पश्चिमी गोर प्रांत में रविवार को एक आत्मघाती कार बम हमला हुआ, जिसमें 13 लोग मारे गए और करीब 120 अन्य घायल हुए। 

खलीलजाद ने ट्वीट किया, ‘‘ लंबे समस से हिंसा अफगानिस्तान का पीछा नहीं छोड़ रही है। इसने कई अफगानों से उनके प्रियजन छीने हैं। गोर में आज जो हुआ वह इसका नया उदाहरण है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसा मानना कि बातचीत में अपनी बात मनवाने के लिए हिंसा बढ़ाना जरूरी है, बेहद खतरनाक है। ऐसा रवैया शांति प्रक्रिया को कमजोर कर सकता है।’’ तालिबान ने खलीलजाद के ट्वीट पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं की है। 

रविवार को उसने एक बयान में कहा था कि हेलमंद प्रांत में अमेरिकी हवाई हमले जारी हैं। साथ ही उसने आगाह किया था कि ऐसे किसी भी कदमों के जो भी परिणाम होंगे, उसके लिए पूरी तरह अमेरिका जिम्मेदार होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement