Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बलूचिस्तान के कर्मियों को 'पाकिस्तान जिंदाबाद' को कॉलर ट्यून के रूप में सेट करने का आदेश

बलूचिस्तान सरकार ने एक अजीबोगरीब हरकत करते हुए प्रांत के वरिष्ठ अधिकारियों को अपने सेलफोन पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' को रिंग-बैक टोन (जिसे कॉलर ट्यून भी कहा जाता है) के रूप में सेट करने के लिए कहा है।

IANS Reported by: IANS
Published on: October 01, 2021 6:34 IST
बलूचिस्तान के...- India TV Hindi
Image Source : IANS बलूचिस्तान के कर्मियों को 'पाकिस्तान जिंदाबाद' को कॉलर ट्यून के रूप में सेट करने का आदेश

इस्लामाबाद: बलूचिस्तान सरकार ने एक अजीबोगरीब हरकत करते हुए प्रांत के वरिष्ठ अधिकारियों को अपने सेलफोन पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' को रिंग-बैक टोन (जिसे कॉलर ट्यून भी कहा जाता है) के रूप में सेट करने के लिए कहा है। समा टीवी की खबर के मुताबिक, बलूचिस्तान के सेवा और सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह नियम प्रशासनिक सचिवों, अतिरिक्त सचिवों और उप सचिवों के साथ-साथ सभी सरकारी विभागों के प्रमुखों पर भी लागू होता है।

बलूचिस्तान के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। संभाग व उपायुक्तों को भी अवगत करा दिया गया है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि सभी मोबाइल कैरियर के लिए कॉलर ट्यून कैसे सेट करें। 'पाकिस्तान जिंदाबाद' गायक/संगीत निर्देशक साहिर अली बग्गा का एक गाना है। गीत का निर्माण इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के सहयोग से किया गया था और 23 मार्च, 2019 को आईएसपीआर के यूट्यूब चैनल पर जारी किया गया था।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिसूचना में इस कदम का कोई कारण नहीं बताया गया है, लेकिन यह विभिन्न मोबाइल नेटवर्क का उपयोग करने वाले अधिकारियों के लिए रिंगबैक टोन बदलने की प्रक्रिया की व्याख्या करता है। इस बीच, इस कदम ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के बीच भौहें उठाईं, जिन्होंने सरकार के निर्देश पर आश्चर्य व्यक्त किया। पत्रकार मुबाशीर जैदी ने सवाल किया, "हमें यकीन क्यों नहीं है कि बलूच भाई हमसे ज्यादा देशभक्त हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी विभागों के सचिवों, अतिरिक्त सचिवों, उप सचिवों और अन्य संबंधित विभागों के प्रमुखों को निर्णय का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है। अतिरिक्त सचिवों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है कि उनके अधीनस्थ भी अपने मोबाइल फोन नंबरों पर समान रिंगबैक टोन लागू करें।

आदेश में कहा गया है, "बलूचिस्तान सरकार, विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, ने अवगत कराया है कि योग्य मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में मोबाइल रिंग-बैक टोन 'पाकिस्तान जिंदाबाद' की स्थापना के लिए किए गए निर्णय के अनुसरण में प्रशासनिक सचिव, अपर सचिव एवं उप सचिव एवं संबद्ध विभागों के प्रमुख अपने सेल/मोबाइल के संपर्क नंबरों पर इसे सेट करें।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement