Friday, April 19, 2024
Advertisement

हांगकांग में चीन की मनमानी, लोकतंत्र समर्थक चार सांसदों को अयोग्य करार दिया

हांगकांग में चीन ने एक बार फिर से लोकतंत्र को कुचलने का काम किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 11, 2020 14:29 IST
hong kong- India TV Hindi
Image Source : PTI hong kong

हांगकांग। हांगकांग में चीन ने एक बार फिर से लोकतंत्र को कुचलने का काम किया है। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक चार सांसदों को अयोग्य करार दे दिया गया है। दरअसल बीजिंग ने एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें स्थानीय सरकार को इसकी अनुमति दी गई थी कि अगर सांसद राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा करार दिए जाते हैं तो उन्हें पद से हटाया जा सकता है। 

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार नेशनल पिपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति की मंगलवार और बुधवार को हुई बैठक के बाद ये सांसद अयोग्य करार दिए गये हैं। इस बैठक में उन लोगों को अयोग्य ठहराने के संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया जो शहर की स्वतंत्रता की बात करते हैं या शहर के ऊपर चीनी संप्रभुता को स्वीकारने से इनकार करते हैं तथा ऐसे काम करते हैं जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा होता है या फिर शहर के मामलों में बाहरी ताकतों से हस्तक्षेप की मांग करते हैं। 

चारों सासंदों ने एक संवाददाता सम्मलेन में इसकी पुष्टि की है कि उन्हें अयोग्य करार दिया गया है। इनमें से एक सांसद क्वॉक का-की ने कहा कि उन्हें अयोग्य करार देना सार्वजनिक मामलों में हिस्सा लेने के उनके अधिकार और मौलिक कानून का उल्लंघन है। गौरतलब है कि सोमवार को हांगकांग के 19 लोकतंत्र समर्थक सांसदों ने कहा था कि अगर बीजिंग उनमें से किसी एक को भी अयोग्य करार देता है तो वे शहर की विधायिका परिषद से बड़ी संख्या में इस्तीफा देंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement