Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

विदेशों में घटिया माल पहुंचने से चीन की हो रही बदनामी, इसे देख चिकित्सा सामान की जांच को किया गया सख्त

चीन के सीमा शुल्क विभाग ने शुक्रवार को कहा कि निर्यात किए जाने वाले 11 प्रकार के चिकित्सकीय सामनों की कड़ाई से जांच की जाएगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 11, 2020 7:41 IST
China expands export checks on medical products to tighten quality control- India TV Hindi
China expands export checks on medical products to tighten quality control

बीजिंग। चीन ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने यहां से निर्यात किए जाने वाले ऐसे 11 तरह के चिकित्सा उपकरणों की जांच सख्त कर दी है, जो कोरोना वायरस बीमारी की रोकथाम और इलाज के काम में बहुत जरूरी हैं। हाल में इटली समेत तमाम देशों ने चीन से ऐसे सामानों में खामी या खराबी की काफी शिकायतें की हैं।

भारत सहित कई अन्य देश कोरोना वायरस महामारी के संकट से निपटने के लिए वेंटिलेटर, मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा का सामान (पीपीई) चीन से खरीदने की तैयारी में हैं। पिछले कुछ सप्ताह में इटली, नीदरलैंड,फिलीपींस, क्रोएशिया, तुर्की, स्पेन और नेपाल समेत कई देशों ने चीन से मंगाए गए ऐसे सामानों की ढेरों शिकायतें की हैं।

चीन के सीमा शुल्क विभाग ने शुक्रवार को कहा कि निर्यात किए जाने वाले 11 प्रकार के चिकित्सकीय सामनों की कड़ाई से जांच की जाएगी। ये सामान कोविड-19 (नोबल कोरोना वायरस जन्य बीमारी) की रोकथाम और इलाज के लिए बहुत आवश्यक किस्म के सामान माने जाते हैं।

चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली की एक खबर में कहा गया है कि डॉक्‍टरी मास्क, पोशाक, चश्मे, वेंटिलेटर और सात अन्य प्रकार के सामानों की निर्यात खेप का लदान से पहले गुणवत्ता-निरीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement