Friday, March 29, 2024
Advertisement

NSG में भारत की दावेदारी पर रूस के संपर्क में है चीन

चीन ने आज कहा कि विशिष्ट परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) में भारत के प्रवेश के मुद्दे पर वह रूस के संपर्क में है लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि इस मामले में उसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 06, 2017 17:43 IST
China is in touch with Russia on India claim in NSG- India TV Hindi
China is in touch with Russia on India claim in NSG

बीजिंग: चीन ने आज कहा कि विशिष्ट परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) में भारत के प्रवेश के मुद्दे पर वह रूस के संपर्क में है लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि इस मामले में उसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का बयान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के उस बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत मास्को के साथ बातचीत कर रहा है और इस बात का प्रयास किया जा रहा है कि इस मुद्दे पर बीजिंग को राजी किया जा सके। हुआ ने मीडिया को बताया, चीन और रूस समेत दूसरे सदस्य करीबी संपर्क रखते हैं हम भी यह मानते हैं कि हमें NSG के सिद्धांतों के मुताबिक कार्रवाई करनी चाहिये। (राजनयिक संबंध तोड़ने के बाद अब सउदी अरब ने कतर एयरवेज का लाइसेंस भी किया रद्द)

स्वराज की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर हुआ ने कहा कि गैर एनपीटी देशों के NSG की सदस्यता के लिये आवेदन एक बहुस्तरीय सवाल है और इसे NSG के सदस्यों के बीच आम सहमति के आधार पर निपटाया जाना चाहिये। हुआ ने कहा, हमने इस मुद्दे पर कई बार अपनी स्थिति स्पष्ट की है। हमारी स्थिति अब भी बदली नहीं है। उन्होंने चीन के दो चरणों वाले रख पर भी जोर दिया- सभी गैर-एनपीटी देशों पर लागू होने वाले गैर भेदभाव वाले प्रस्ताव पर पहुंचना और तब गैर-एनपीटी देशों के आवेदनों पर चर्चा।

उन्होंने कहा कि इस महीने बर्न में होने वाले NSG के पूर्ण सम्मेलन में चीन सकारात्मक चर्चा का इच्छुक है। स्वराज ने कल कहा था कि भारत हमेशा से चीन के साथ बातचीत करता है और हम NSG के लिये भी ऐसा कर रहे हैं। और सिर्फ हमारे द्वारा ही नहीं बल्कि हमसे तथा चीन से दोस्ताना रिश्ते रखने वाले राष्ट्रों द्वारा भी ऐसा किया जा रहा है जो यह महसूस करते हैं कि भारत को NSG सदस्यता मिलनी चाहिये।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement