1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीनी ने बनाया नया अंतरिक्ष यान, तस्वीर लेने और इसपर बात करने को लेकर चेतावनी जारी की

चीनी ने बनाया नया अंतरिक्ष यान, तस्वीर लेने और इसपर बात करने को लेकर चेतावनी जारी की

चीन ने दोबारा उपयोग में लाये जा सकने वाले एक प्रायोगिक अंतरिक्ष यान का शुक्रवार को प्रक्षेपण किया। हालांकि, उसने इसका विवरण गुप्त रखा है। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2020 20:56 IST
China launches reusable spacecraft- India TV Hindi
Image Source : AP China launches reusable spacecraft (Representational Image)

बीजिंग: चीन ने दोबारा उपयोग में लाये जा सकने वाले एक प्रायोगिक अंतरिक्ष यान का शुक्रवार को प्रक्षेपण किया। हालांकि, उसने इसका विवरण गुप्त रखा है। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक अंतरिक्ष यान को ‘लॉंग मार्च-2एफ’ रॉकेट के जरिये उत्तर पश्चिम चीन स्थित जियुकुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से अंतरिक्ष के लिये रवाना किया गया। 

खबर के मुताबिक कक्षा के अंदर की अभियान अवधि के बाद यह अंतरिक्ष यान चीन में एक पूर्व निर्धारित स्थान पर उतरेगा। इसमें कहा गया है कि इससे प्रक्षेपण के दौरान इसकी पुन:उपयोगी प्रौद्योगिकी की जांच होगी। हालांकि, हांगकांग से प्रकाशित होने वाले साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक इस अभियान को गुप्त रखा गया है। 

इसने सोशल मीडिया पर मौजूद एक आधिकारिक पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि प्रक्षेपण स्थल पर जाने वाले कर्मचारियों और आगंतुकों को प्रक्षेपण की तस्वीर लेने या इस पर ऑनलाइन चर्चा करने के खिलाफ चेतावनी दी गई है। एक चीनी सैन्य सूत्र ने कहा कि इस प्रक्षेपण में कई पहलू हैं। यह अंतरिक्ष यान नया है, इसके प्रक्षेपण का तरीका अलग है। ‘‘यही कारण है कि हमें इसकी अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत है। ’’ 

अधिकारी ने अभियान के विवरण पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन यह भी कहा, ‘‘आप अमेरिकी एक्स-37 बी को देख सकते हैं। ’’ एक्स-37 बी एक मानव रहित अंतरिक्ष यान है जो स्पेस शटल के छोटे प्रारूप के रूप में करता है। चीन ने जुलाई में हैनान से देश के पहले मंगल अभियान के तहत तियानवेन-1 का प्रक्षेपण किया था। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X