Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना केस बढ़ने पर चीन ने सील किया अपना एक शहर, स्थानीय नेताओं पर करेगा कार्रवाई

चीन ने बुधवार को देशभर में दर्जनों मामले आने के बाद अपने झांगजियाजेई शहर को सील कर दिया है और शहर के स्थानीय नेताओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कर रहा है। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: August 04, 2021 16:54 IST
कोरोना केस बढ़ने पर चीन ने सील किया अपना एक शहर, स्थानीय नेताओं पर करेगा कार्रवाई- India TV Hindi
Image Source : AP कोरोना केस बढ़ने पर चीन ने सील किया अपना एक शहर, स्थानीय नेताओं पर करेगा कार्रवाई

बीजिंग: चीन ने बुधवार को देशभर में दर्जनों मामले आने के बाद अपने झांगजियाजेई शहर को सील कर दिया है और शहर के स्थानीय नेताओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कर रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल के शुरुआत में महामारी आने के बाद चीन के लोग लगभग वायरस मुक्त जीवन व्यतीत कर रहे थे। हालांकि, पूर्वी शहर नानजिंग स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दोबारा संक्रमण के फैलने से देश में हाईअलर्ट है। हवाई अड्डे से फैला संक्रमण देश के 17 प्रांतों तक पहुंच चुका है। चीन में संक्रमण के 71 नए मामले बुधवार को आए। इनमें से आधे मामले तटीय प्रांत जियांग्शु में आए हैं जिसकी राजधानी नानजिंग है। 

वुहान में वर्ष 2019 के आखिर में कोविड-19 का पहला मामला आया था और यहां बड़े पैमाने पर की गई जांच से पता चला है कि इनकी समानता जियांग्सु में मिले मामलों से है। संक्रमण के ये मामले वायरस के डेल्टा स्वरूप के हैं, जो बहुत संक्रामक है। वहीं, झांगजियाजेई शहर भी संक्रमण के केंद्र के तौर पर उभर रहा है जहां के प्राकृतिक दृश्यों ने ‘अवतार’ फिल्म को प्रेरित किया था। इसके मद्देनजर प्रशासन ने रविवार को शहर को सील करने का आदेश दिया। इसके बाद मंगलवार को जारी आदेश में कहा गया कि स्थानीय निवासी या पर्यटक अब शहर को छोड़कर बाहर नहीं जा सकते हैं। 

स्थानीय सरकार की कम्युनिस्ट पार्टी की अनुशासन समिति ने बुधवार को स्थानीय अधिकारियों की सूची जारी की जिनकी कार्रवाई का महामारी को रोकने पर ‘नकारात्मक प्रभाव’’ हुआ और जिनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। झांगजियाजेई शहर में गत एक सप्ताह में कोविड-19 के 19 मामले आ चुके हैं। वहीं, तीन ऐसे संक्रमित हैं जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है और उनकी गिनती अलग से की जाएगी। 

शंघाई सरकार के अखबार के मुताबिक, झांगजियाजेई में आए मामलों से कम से कम पांच प्रांतों में संक्रमण फैला। वहीं नानजिंग के करीबी शहर यांगझोउ में मंगलवार को 126 नए मामले आए। पिछले सप्ताह प्रशासन ने अति आवश्यक कार्यों को छोड़ बाकी यात्रियों के लिए पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया रोकने की घोषणा की थी जिसे राष्ट्रीय आव्रजन प्रशासन के अधिकारियों ने बुधवार को प्रेस वार्ता में दोहराया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement