Friday, July 12, 2024
Advertisement

भारत-रूस मिसाइल सौदे से तिलमिलाया चीन, पाकिस्‍तान को देगा 48 अत्‍याधुनिक ड्रोन ‘विंग लूंग 2’

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 09, 2018 11:38 IST
Wing Loong 2- India TV Hindi
Wing Loong 2

भारत और रूस के बीच पिछले सप्‍ताह हुए बहुप्र‍तीक्षित एस-400 मिसाइल सौदे के बाद चीन और पाकिस्‍तान के माथे पर शिकन पड़नी शुरू हो गई है। अब चीन पाकिस्‍तान को 48 अत्‍याधुनिक मिलिट्री ड्रोन प्रदान करेगा। चीन की आधिकारिक मीडिया के मुताबिक पाकिस्‍तान को विंग लूंग 2 ड्रोन जल्‍द सौंपे जाएंगे। आपको बता दें कि पाकिस्‍तान के लिए चीन सबसे बड़ा रक्षा सहयोगी है।

विंग लूंग 2 ड्रोन को चीन की कंपनी चेंगडू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्रियल (ग्रुप) कंपनी ने विकसित किया है। यह एक उच्‍च स्‍तर का टोही, मारक और बहुउपयोगी मानव रहित एयरक्राफ्ट सिस्‍टम है। चीन की सरकारी एजेंसी ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक चीन इन ड्रोन को पाकिस्‍तान के साथ मिलकर भी तैयार करेगा। हालांकि इस सौदे की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है।

उल्लेखनीय है कि जेएफ-थंडर (एक इंजन बहु-उद्देश्‍यीय युद्धक विमान) संयुक्त रूप से दोनों देशों द्वारा निर्मित किया जाता है। हालांकि चेंगडू एयरक्राफ्ट ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह सौदा कब पूरा होगा। विंग लूंग 2 ने अपनी पहली उड़ान पिछले साल फरवरी में भरी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement