Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीनी नौसेना के जहाज ने श्रीलंका के बंदरगाह पर इस काम के लिए डाला लंगर

चीन की नौसेना के एक जहाज ने 4 दिवसीय सद्भावना दौरे पर कोलंबो बंदरगाह पहुंचकर लंगर डाल दिया। श्रीलंकाई नौसेना ने यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 07, 2017 21:20 IST
Peace Ark | AP Photo- India TV Hindi
Peace Ark | AP Photo

कोलंबो: चीन की नौसेना के एक जहाज ने 4 दिवसीय सद्भावना दौरे पर कोलंबो बंदरगाह पहुंचकर लंगर डाल दिया। श्रीलंकाई नौसेना ने यह जानकारी दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'पीस आर्क' नाम का यह जहाज रविवार को बंदरगाह पर पहुंचा। यह जहाज पहली बार श्रीलंका आया है। 

इस अत्याधुनिक जहाज ‘हेपिंक फांग झााउ’ को दुनिया भर में आपदा के समय मानवीय सहायता की भूमिका निभाने के लिहाज से तैयार किया गया है। इसे आम तौर पर ‘पीस आर्क’ के तौर पर जाना जाता है। जहाज पर चालक दल के 381 सदस्य रहते हैं और अपनी जलयात्रा के दौरान यह अब तक दुनियाभर में 1.20 लाख लोगों का इलाज कर चुका है। टास्क कमांडर मेजर जनरल गुआन बोलिन ने कहा कि पोत लोगों के लिए खुला रहेगा और उन्हें चिकित्सीय सेवा देगा।

यह छठी बार है जब 'पीस आर्क' अपने 'सौहार्द मिशन' पर निकला है। 2017 में इसके मिशन में श्रीलंका इसका पहला ठहराव है। यह जहाज जिबूती बंदरगाह, सिएरालियोन के फ्रीटाउन बंदरगाह, गैबोन के ओवेंदो बंदरगाह और कांगो के पोएंटे नोएर बंदरगाह भी जाएगा। इस पर सभी अत्याधुनिक सुविधाएं जैसे ऑपरेशन थियेटर, सघन निगरानी कक्ष, परामर्श चिकित्सा सुविधाएं, आवासीय चिकित्सा इकाई और कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी मशीनों जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। इस बीच जहाज पर मौजूद हेलिकॉप्टरों की मदद से आवश्यकता पड़ने पर तेजी से मरीजों को आपातकालीन स्थल पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement