Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में कोरोना की चौथी लहर शुरू होने के प्रारंभिक संकेत मिलने लगे हैं: मंत्री

कोविड-19 से निपटने के लिए राष्ट्रीय कमान ए‍वं संचालन केंद्र (एनसीओसी) के प्रमुख उमर ने कहा कि जमीनी रिपोर्ट में मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) की पूरी तरह से अवहेलना दिखाई दे रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 09, 2021 17:11 IST
Pakistan coronavirus 4th wave- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Pakistan coronavirus 4th wave

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने शुक्रवार को कहा कि मानक संचालन प्रक्रियाओं का ठीक तरह से पालन नहीं होने और कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के प्रसार के कारण पाकिस्तान में कोविड-19 महामारी की चौथी लहर के “स्पष्ट प्रारंभिक संकेत” मिलने लगे हैं। कोविड-19 से निपटने के लिए राष्ट्रीय कमान ए‍वं संचालन केंद्र (एनसीओसी) के प्रमुख उमर ने कहा कि जमीनी रिपोर्ट में मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) की पूरी तरह से अवहेलना दिखाई दे रही है।

रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि नियमों की अनदेखी होने पर सरकार को शादी घर, इनडोर रेस्तरां और जिम बंद करने को मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने ट्वीट में कहा, ''दो हफ्ते पहले, मैंने ट्वीट किया था कि हमारे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल चौथी लहर के संभावित उद्भव को दिखा रहे हैं। अब चौथी लहर शुरू होने के स्पष्ट तौर पर शुरुआती संकेत मिलने लगे हैं।''

उन्होंने पाकिस्तान में चौथी लहर के कारणों के रूप में एसओपी अनुपालन में लोगों द्वारा की जा रही लापरवाही और डेल्टा समेत कोविड ​​​​-19 के स्वरूपों के प्रसार का हवाला दिया। डेल्टा स्वरूप की पहचान सबसे पहले भारत में हुई थी।

एनसीओसी पहले ही पाकिस्तान में कोरोना वायरस के विभिन्न रूपों की मौजूदगी की पुष्टि कर चुका है, जिसमें डेल्टा स्वरूप , दक्षिण अफ्रीका में पाया गया बीटा स्वरूप और ब्रिटेन में मिला अल्फा स्वरूप शामिल है। इस बीच, पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 1,737 नए मामले सामने आए। इससे पहले चार जून को सबसे अधिक 1,923 मामले सामने आए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement