Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus: चीन ने पहली Nasal Spray Vaccine के परीक्षण को मंजूरी दी

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार, यह इस प्रकार का एकमात्र टीका है जिसे चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन ने स्वीकृति दी है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: September 10, 2020 22:18 IST
Coronavirus Nasal spray vaccine china permits trials । Coronavirus: चीन ने पहली Nasal Spray Vaccine - India TV Hindi
Image Source : AP/FILE Coronavirus: चीन ने पहली Nasal Spray Vaccine के परीक्षण को मंजूरी दी

बीजिंग. चीन ने नोवेल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपने पहले नेजल स्प्रे टीके के परीक्षण की मंजूरी दे दी है। कोरोना वायरस के खिलाफ चीन की एकमात्र नेजल स्प्रे वैक्सीन का पहले चरण का परीक्षण नवंबर में शुरू हो सकता है और इसमें 100 प्रतिभागियों को शामिल किया जा सकता है।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार, यह इस प्रकार का एकमात्र टीका है जिसे चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन ने स्वीकृति दी है। यह टीका हांगकांग और मुख्य चीन के बीच एक सामूहिक मिशन के तहत विकसित किया जा रहा है जिसमें यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग, शियामेन यूनिवर्सिटी तथा बीजिंग वंताई बायलॉजिकल फार्मेसी के अनुसंधानकर्ता शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के सूक्ष्म जीवविज्ञानी युएन क्वोक-युंग ने कहा कि यह टीका श्वसन प्रणाली में आने वाले वायरसों के प्राकृतिक संक्रमण मार्ग को प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने के लिए उत्प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि नेजल स्प्रे के माध्यम से टीका लगाने से इन्फ्लुएंजा और नोवेल कोरोना वायरस दोनों से सुरक्षा मिल सकती है। युएन ने कहा कि टीके के तीनों क्लीनिकल परीक्षण पूरी तरह समाप्त होने में अभी कम से कम एक साल और लग जाएगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement