Friday, April 26, 2024
Advertisement

ये है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का पता! जानिए- आखिर कहां छिपा है

सवाल हैं कि 1993 मुंबई धमाकों का मुख्य आरोपी दाऊद पाकिस्तान में कहां छिपा है, उसका ठिकाने कहां है?

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 03, 2020 17:41 IST
ये है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का पता! जानिए- आखिर कहां छिपा है- India TV Hindi
Image Source : PTI ये है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का पता! जानिए- आखिर कहां छिपा है

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: 'वित्तीय कार्रवाई कार्य बल' (FATF) की 'ग्रे लिस्ट' से बाहर आने के लिए पाकिस्तान ने जिन आतंकी संगठनों के 88 सदस्यों पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाये थे, उनमें दाऊद इब्राहिम का नाम होने से यह तो पहले ही साफ हो गया था कि वह ये बात मानता है कि दाऊद इब्राहिम उसकी सरज़मीन पर है। लेकिन, अब सवाल हैं कि 1993 मुंबई धमाकों का मुख्य आरोपी दाऊद पाकिस्तान में कहां छिपा है, उसका ठिकाने कहां है?

दाऊद इब्राहिम का पता?

पाकिस्तान सरकार के एक दस्तावेज़ में दाऊद के कराची स्थित तीन ठिकानों की शिनाख्त की गई थी। इस दस्तावेज़ के मुताबिक, कराची में क्लिफ्टन रोड स्थित व्हाइट हाउस को दाऊद का मेन पता समझा गया है। दाउद का यह ठिकाना काफी चर्चित रह चुका है। इसके अलावा दस्तावेज में डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी की गली नंबर 30 का मकान नंबर 37 और नूरबाद के पहाड़ी इलाके में एक महलनुमा बंगला भी दाउद की ठिकाना माना गया है।

दाऊद के भाई ने क्या कहा था?

हालांकि, इससे पहले भारत द्वारा कई बार दाउद के पाकिस्तान में होने के सबूत पेश किए जाने के बावजूद भी पाकिस्तान हमेशा उसके वहां होने से इनकार करता रहा था जबकि, दाऊद के भाई इकबाल कासकर ने 2017 में भी बताया था कि वह (दाऊद इब्राहिम) पाकिस्तान में ही छिपा है। इकबाल कासकर ने दावा किया था कि 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद से दाऊद पाकिस्तान में अपने ठिकाने बदल रहा है। इस दौरान वह चार ठिकाने बदल चुका है।

पाकिस्तान के बाहर भी हो सकता है दाऊद?

दाउद के कैरेबियाई द्वीपों के बीच स्थित खूबसूरत आईलैंड डोमिनिका कॉमनवेल्थ में भी छिपे होने की शंका है। खबरें हैं कि पूरी दुनिया के बढ़ते दवाब के चलते दाऊद ने पाकिस्तान सरकार के विदेश मंत्रालय की मदद से इस आईलैंड का पासपोट हासिल किया और अपना एक नया अड्डा तैयार कर लिया। कुछ रिपोर्ट्स में इसे दाऊद को लैटेस्ट ठिकाना भी बताया गया है। 

क्या करती है दाऊद की डी-कंपनी?

हालांकि, दाऊद की डी-कंपनी के हथियारों, ड्रग्स, हवाला कारोबार और आतंकी संगठनों को मदद मुहैया करवाने के धिनौने कामों में शामिल होने के कारण डाऊद के संपर्क कई देशों में फैले हैं। यूएई, सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व में कई जगहों पर डी-कंपनी के तमाम ठिकाने होने की सुगबुगाहट रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement