Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मुस्लिम के रेस्तरां पर हमले के बाद श्रीलंका में फिर भड़की सांप्रदायिक हिंसा

पिछले कुछ दिनों से शांत रहे श्रीलंका में एक बार फिर से सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 11, 2018 18:54 IST
Fresh violence in Sri Lanka as Muslim-owned restaurant comes under attack | AP Photo- India TV Hindi
Fresh violence in Sri Lanka as Muslim-owned restaurant comes under attack | AP Photo

कोलंबो: पिछले कुछ दिनों से शांत रहे श्रीलंका में एक बार फिर से सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई है। देश के पश्चिमत्तोर प्रांत में मुस्लिम समुदाय से जुड़े एक रेस्तरां पर हमले के बाद नए सिरे से हिंसा की शुरुआत हो गई। इससे पहले कैंडी में हुई मुस्लिम विरोधी हिंसा की जांच के लिए राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने शनिवार को एक आयोग का गठन किया था। पुट्टलम जिले के अनामादुवा शहर में रविवार सुबह रेस्तरां पर हमला किया गया, हालांकि पुलिस हालात पर पैनी नजर रख रही है।

श्रीलंकाई मीडिया की खबर के मुताबिक एक मुस्लिम व्यक्ति के रेस्तरां पर आज सुबह 4 बजे हमला किया गया। कैंडी जिले में बीते सोमवार से भड़के मुस्लिम विरोधी दंगे में 2 लोगों की मौत हो गई और कई कारोबारी ठिकानों, घरों तथा मस्जिदों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। देश में 4 दिनों तक चले दंगों में 3 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 20 अन्य जख्मी हो गए थे। हिंसा की वजह से सिरिसेना ने गत मंगलवार को राष्ट्रीय स्तर पर आपातकाल घोषित कर दिया था। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंसा और कर्फ्यू के उल्लंघन के संदर्भ में 146 संदिग्धों की गिरफ्तारी की गई है। पुलिस के मुताबिक बहुसंख्यक सिंहली लोगों की भीड़ ने 11 मस्जिदों को भी नुकसान पहुंचाया। वहीं, राष्ट्रपति द्वारा गठित सेवानिवृत्त न्यायाधीशों वाली 3 सदस्यीय कमेटी कैंडी में कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की जांच करेगी और जान-माल के नुकसान का आकलन करेगी। कमेटी भविष्य में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की सिफारिश भी करेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement