Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

इटली के बाद अब जापान लाया टूरिस्ट सब्सिडी प्लान, ट्रैवल खर्च का आधा पैसा देगी सरकार

नेशनल इमर्जेंसी हटा चुके जापान ने अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक खास स्कीम शुरू की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2020 16:52 IST
Japan Tourism- India TV Hindi
Image Source : FILE Japan Tourism

दुनिया इस समय कोरोना संकट से जूझ रही है। वायरस संकट के बीच दुनिया भर में आर्थिक गति​विधियां ठप हैं। सबसे बुरा असर टूरिज्म सेक्टर पर पड़ा है। इस बीच कोरोना पर नियंत्रण के बाद नेशनल इमर्जेंसी हटा चुके जापान ने अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक खास स्कीम शुरू की है। इसके तहत जापान अपने यहां आने वाले पर्यटकों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी देगा। यानि जापान जाने वाले लोगों का आधा खर्च वहां की सरकार उठाएगी। बता दें कि इससे पहले इटली भी हवाई खर्च का आधा पैसा उठाने का आफर दे चुकी है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जापान की टूरिज्म एजेंसी ने पर्यटकों को वापस पर्यटन स्थलों तक लाने के लिए टूरिस्ट सब्सिडी प्लान की योजना बनाई है। इसके तहत पर्यटकों के बजट का हिस्सा सरकार द्वारा उठाया जाएगा। हालांकि शुरुआत में यह स्कीम सिर्फ घरेलू पर्यटकों पर लागू होगी। विशेषज्ञों के अनुसार ट्रैवल बैन हटाए जाने के बाद अन्य देशों के पर्यटकों को भी पैकेज में शामिल किया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक, इस योजना पर जापान को कुल 12.5 अरब डॉलर की लागत आएगी। माना जा रहा है कि यह योजना जुलाई 

इटली भी दे रहा है भारी छूट 

कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली ने भी पिछले महीने ऐसे ही प्लान की घोषणा की थी। इसके तहत कोरोना वायरस महामारी के बाद घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों की एयरलाइन टिकट का आधा पैसा वह देगा। साथ ही अगर आप होटल में तीन दिन रहते हैं, तो एक दिन का बिल भी सिसली की सरकार देगी। अब जापान भी पर्यटकों को लुभाने के लिए इसी तरह का प्रस्ताव दे रहा है। 

जापान ने हटाई नेशनल इमर्जेंसी

कोरोना वायरस पर नियंत्रण में बेहतर परिणाम सामने आने के ​बाद जापान सरकार ने देश से नेशनल इमर्जेंसी हटा दी है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायसर के मामलों में तेज गिरावट के बाद स्टेट ऑफ इमरजेंसी हटाने का फैसला लिया है। इस घोषणा के बाद जापान में थमी आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू हो सकेंगी। बता दें कि जापान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पहले 7 अप्रैल को इमरजेंसी लगाई गई थी। करीब डेढ़ महीने के बाद अब इसे हटा लिया गया है। जापान एक टेलीविजन पर दिए गए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने घोषणा करते हुए कहा है कि जापान पिछले कुछ महीने से बड़ी आपदा का सामना कर रहा था। लेकिन इसके बावजूद हमने इमरजेंसी हटाने के लिए काफी कड़े पैमाने तय कर रखे थे। अब जाकर हमने उन पैमानों को छुआ है।जिसके बाद इमरजेंसी हटाने का फैसला लिया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement