Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने दिया इस्तीफा, देश में राजनीतिक संकट गहराया

मलेशिया में नए राजनीतिक घटनाक्रमों के बीच प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने इस्तीफा दे दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 24, 2020 14:23 IST
Mahathir Mohamad, Mahathir Mohamad Resigns, Mahathir Mohamad Pakistan- India TV Hindi
Malaysia's PM Mahathir Mohamad offers resignation amid political turmoil | AP File

कुआलालंपुर: मलेशिया में नए राजनीतिक घटनाक्रमों के बीच प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने इस्तीफा दे दिया है। प्राधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, महातिर मोहम्मद ने सोमवार को अपना त्यागपत्र देश के राजा को सौंप दिया। बता दें कि महातिर मोहम्मद कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देते आए हैं और उन्होंने कई मौकों पर भारत की आलोचना भी की थी। हालांकि यह साफ कर दें कि महातिर के इस्तीफे का कश्मीर मुद्दे से कोई लेना-देना नहीं है। यह पूरी तरह से देश की जटिल होती राजनीतिक परिस्थितियों का परिणाम है।

...और महातिर ने उठाया चौंकाने वाला कदम

विश्व के सबसे उम्रदराज नेता, 94 वर्ष के महातिर ने उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा सरकार गिराने और प्रधानमंत्री बनने जा रहे अनवर इब्राहिम को पद भार संभालने से रोकने की कोशिशों के बाद यह फैसला लिया। इस चौंकाने वाले कदम से पहले 24 घंटे तक राजनीतिक नाटक चला जिसमें अनवर के खुद के ‘पैक्ट ऑफ होप’ गठबंधन के प्रतिद्वंद्वी और विपक्षी नेता नई सरकार बनाने का प्रयास करते नजर आए। इस गठबंधन को 2018 में चुनाव में ऐतिहासिक जीत मिली थी। खबर थी कि गठबंधन महातिर के संभावित उत्तराधिकारी अनवर को बाहर करने की योजना बना रहा था और उनकी पार्टी के ज्यादातर सांसद किसी भी वक्त उनके प्रधानमंत्री बनने की राह में रोड़े अटकाते। 

Mahathir Mohamad, Mahathir Mohamad Resigns, Mahathir Mohamad Pakistan

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के साथ महातिर मोहम्मद। AP फोटो

राजा से मुलाकात करेंगे अनवर
अनवर और महातिर के बीच संबंध अच्छे नहीं थे लेकिन 2018 के चुनावों से पहले उनमें मित्रता हो गई थी। महातिर ने उनके पूर्व दुश्मन को सत्ता सौंपने की बात कई बार दोहराई थी। हालांकि सोमवार सुबह ये प्रयास विफल होते दिखे जब उनके कार्यालय ने घोषणा की कि महातिर ने ‘मलेशिया के प्रधानमंत्री के तौर पर दोपहर एक बजे राजा को अपना इस्तीफा भेज दिया है।’ आगे क्या होगा इस बारे में फिलहाल कुछ भी साफ नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि अनवर राजा से मुलाकात करने वाले हैं। भले ही राजा की भूमिका मुख्यत: रस्मी हो लेकिन वह देश के प्रधानमंत्री की नियुक्ति की पुष्टि करते हैं।

गठबंधन से अलग हुई महातिर की पार्टी
विश्लेषकों का कहना है कि अनवर राजा को इस बात पर सहमत करने की उम्मीद कर रहे होंगे कि उनके पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सांसदों का समर्थन है। हालांकि महातिर की पार्टी बरसातू ने भी घोषणा की कि वे ‘पैक्ट ऑफ होप’ गठबंधन से अलग हो रहे हैं। इससे लग रहा है कि वे खुद सरकार बनाने का प्रयास कर रहे हैं।
मलेशिया: कश्मीर पर पाकिस्तान की भाषा बोलने वाले महातिर ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement