1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. मुल्ला हसन तालिबान की प्रस्तावित सरकार का प्रमुख होगा, मुल्ला बरादर उप प्रमुख होगा: रिपोर्ट

मुल्ला हसन तालिबान की प्रस्तावित सरकार का प्रमुख होगा, मुल्ला बरादर उप प्रमुख होगा: रिपोर्ट

मुल्ला हसन वर्तमान में तालिबान की निर्णय लेने वाली शक्तिशाली इकाई रहबरी शूरा या नेतृत्व परिषद का प्रमुख है, जो शीर्ष नेता के अनुमोदन के अधीन समूह के सभी मामलों पर सरकारी मंत्रिमंडल की तरह कार्य करता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 07, 2021 17:51 IST
Mullah Hassan to head proposed Taliban government, Mullah Baradar to serve as his deputy: Media- India TV Hindi
Image Source : AP हसन अखुंद को समूह के शीर्ष नेता मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा ने अफगानिस्तान के नए प्रमुख के रूप में नामित किया है।

पेशावर: तालिबान की निर्णय लेने वाली शक्तिशाली इकाई रहबरी शूरा के प्रमुख मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को समूह के शीर्ष नेता मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा ने अफगानिस्तान के नए प्रमुख के रूप में नामित किया है। पाकिस्तानी मीडिया की एक खबर में यह दावा किया गया है। अखबार द न्यूज इंटरनेशनल ने कई स्रोतों का हवाला देते हुए बताया है कि दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के अध्यक्ष मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और मुल्ला अब्दुस सलाम तालिबान की नयी सरकार में मुल्ला हसन के उप प्रमुख के रूप में काम करेंगे, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह होने की संभावना है।

मुल्ला हसन वर्तमान में तालिबान की निर्णय लेने वाली शक्तिशाली इकाई रहबरी शूरा या नेतृत्व परिषद का प्रमुख है, जो शीर्ष नेता के अनुमोदन के अधीन समूह के सभी मामलों पर सरकारी मंत्रिमंडल की तरह कार्य करता है। अखबार ने कहा है कि मुल्ला हेबतुल्लाह ने खुद सरकार का नेतृत्व करने के लिए मुल्ला हसन के नाम का प्रस्ताव रखा। साथ ही कहा गया है कि सरकार के गठन के संबंध में तालिबान के संगठन के अंदरूनी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। 

अखबार के अनुसार मुल्ला हसन तालिबान के शुरुआती स्थल कंधार से ताल्लुक रखता है और सशस्त्र आंदोलन के संस्थापकों में से है। उसने रहबरी शूरा के प्रमुख के रूप में 20 साल तक काम किया और मुल्ला हेबतुल्लाह के करीब माना जाता है। उसने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान की पिछली सरकार के दौरान विदेश मंत्री और उप प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। अखबार ने कहा कि तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर का बेटा मुल्ला याकूब नया रक्षा मंत्री होगा।

ये भी पढ़ें

bigg boss 15