Thursday, May 16, 2024
Advertisement

चीन: इस शहर में अब एक कुत्ते से ज्यादा नहीं पाल पाएंगे लोग, रजिस्ट्रेशन भी होगा

चीन के शान्दोंग प्रांत के किंगदाओ शहर में एक नई नीति लागू की गई है, जिसके तहत लोग केवल एक ही कुत्ते को पाल सकते हैं और उन्हें उसका 400 युआन (लगभग 3,800 रुपये) में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

IANS IANS
Published on: June 12, 2017 17:09 IST
Representational Image- India TV Hindi
Representational Image

बीजिंग: चीन के शान्दोंग प्रांत के किंगदाओ शहर में एक नई नीति लागू की गई है, जिसके तहत लोग केवल एक ही कुत्ते को पाल सकते हैं और उन्हें उसका 400 युआन (लगभग 3,800 रुपये) में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नई नीति सोमवार से प्रभावी हो गई है। इसके तहत मैसटिफ्स, जर्मन शेफर्ड्स और सेंट बर्नाड्स सहित 40 बड़ी नस्ल के कुत्तों के पालने पर बैन भी लगा दिया गया है।

किंगदाओ सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारी झाओ जुन ने बताया, ‘पालन के लिए एक योग्य कुत्ते को रेबीज का टीका लगा होना चाहिए और उसका एक लाइसेंस होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप को प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए।’ इलेक्ट्रॉनिक चिप को कुत्ते के गर्दन के अंदर की त्वचा में प्रत्यारोपित किया जाता है, जिसमें कुत्ते, उसके मालिक और टीके से संबंधित जानकारी होती है। इस नीति के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुत्तों को शहर में पालने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के कारण यह एक गंभीर सामाजिक समस्या बन गए हैं। इस नई नीति के तहत मालिकों को अपने कुत्तों का 6 महीने के अंदर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद प्राधिकरण नीति का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई, जुर्माना और जानवरों को जब्त किया जा सकता है। इस नीति से पहले रजिस्टर्ड किए हुए कुत्तों पर यह नियम प्रभावी नहीं होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement