1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान ने भारतीय कैदियों की सूची सौंपी, 319 के नाम हैं शामिल

पाकिस्तान ने भारतीय कैदियों की सूची सौंपी, 319 के नाम हैं शामिल

पाकिस्तान ने अपनी जेलों में कैद 319 भारतीय कैदियों की सूची एक द्विपक्षीय समझौते के तहत शुक्रवार को यहां भारत के उच्चायोग को सौंपी।

Bhasha Bhasha
Published on: January 01, 2021 18:07 IST
पाकिस्तान ने भारतीय कैदियों की सूची सौंपी, 319 के नाम हैं शामिल- India TV Hindi
Image Source : PTI पाकिस्तान ने भारतीय कैदियों की सूची सौंपी, 319 के नाम हैं शामिल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अपनी जेलों में कैद 319 भारतीय कैदियों की सूची एक द्विपक्षीय समझौते के तहत शुक्रवार को यहां भारत के उच्चायोग को सौंपी। सूची में 270 भारतीय मछुआरे भी शामिल हैं। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच 21 मई 2008 को हस्ताक्षरित राजनयिक पहुंच समझौता के प्रावधानों के अनुरूप यह कदम उठाया गया है। 

विदेश कार्यालय ने कहा, ‘‘पाकिस्तान की सरकार ने आज इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को पाकिस्तान में (जेलों में) रखे गये 49 असैन्य व्यक्तियों और 270 मछुआरों सहित 319 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी।’’ 

विदेश कार्यालय ने यह भी बताया कि इसकी प्रतिक्रिया में भारत सरकार ने भी तुरंत ही 340 पाकिस्तानी कैदियों की सूची नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग से साझा की, जिन्हें भारत में कैद रखा गया है। इनमें 263 असैन्य व्यक्ति और 77 मछुआरे शामिल हैं। 

दोनों देश समझौते के तहत एक-दूसरे की हिरासत वाले कैदियों की सूची साल में दो बार, एक जनवरी और एक जुलाई को साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच पिछले कई वर्षों में रह-रह कर तनाव पैदा होने के बावजूद कैदियों की सूची साझा करने का कार्य अनवरत जारी रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment