Friday, April 26, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: इस्लामाबाद में लाल मस्जिद की पुलिस ने की घेराबंदी, जानिए क्या है वजह

अज़ीज़ साल 2007 तक लाल मस्जिद का इमाम-ए आज़म (मुख्य इमाम) था। उस साल मस्जिद को बंधक बनाए बदमाशों के खिलाफ चलाए गए सैन्य अभियान में बच निकलने की कोशिश के दौरान उसे गिरफ्तार कर दिया गया था और जेल भेज दिया गया था।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: July 19, 2020 22:26 IST
pakistan news police increases security around lal masjid । पाकिस्तान: इस्लामाबाद में लाल मस्जिद की - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Representational Image

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की लाल मस्जिद को पुलिस ने घेर लिया है। मस्जिद के पूर्व इमाम और विवादित मौलाना अब्दुल अज़ीज़ ने सरकार के नियंत्रण वाली इस मस्जिद पर कब्जा करने की धमकी दी थी। दरअसल, अज़ीज़ का एक करीबी सहयोगी मौलाना इदरीस पिछले हफ्ते राजधानी स्थित एक मदरसे के बाहर से रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गया था, जिसके बाद अज़ीज़ ने मस्जिद पर कब्जा करने की धमकी दी है।

अज़ीज़ को मस्जिद के इमाम पद से बर्खास्त कर दिया गया था। पुलिस के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "हमने (अज़ीज़ के मस्जिद पर कब्जा करने के) कदम को रोकने के लिए शुक्रवार को उपाय किए, क्योंकि हमें खुफिया रिपोर्ट मिली जिसमें कहा गया था कि अज़ीज़ मस्जिद लौटने की कोशिश कर सकता है।"

सरकार और अज़ीज़ के बीच समझौता होने के बाद उसने करीब दो महीने पहले मस्जिद को खाली कर दिया था। इससे पहले, वह मस्जिद वापस आ गया था और कुछ हफ्तों तक मस्जिद में रहा था। इदरिस जामिया फरीदिया के बाहर से 15 जुलाई को गायब हो गया था। अज़ीज़ ने उसे मदरसे में निर्माण कार्य को देखने का काम सौंपा था।

अज़ीज़ साल 2007 तक लाल मस्जिद का इमाम-ए आज़म (मुख्य इमाम) था। उस साल मस्जिद को बंधक बनाए बदमाशों के खिलाफ चलाए गए सैन्य अभियान में बच निकलने की कोशिश के दौरान उसे गिरफ्तार कर दिया गया था और जेल भेज दिया गया था। हालांकि, उसे बाद में छोड़ दिया गया था लेकिन इमाम के तौर पर उसकी बहाली नहीं की गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement