Friday, April 19, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के बड़बोले मंत्री ने किया दावा- हम भी 2022 में भेजेंगे अंतरिक्ष यात्री

पाकिस्तान पहली बार अपने नागरिक को 2022 में अंतरिक्ष में भेजेगा। पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने गुरुवार को यह घोषणा की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 25, 2019 17:30 IST
 Fawad Chaudhry - India TV Hindi
Fawad Chaudhry

इस्लामाबाद: पाकिस्तान पहली बार अपने नागरिक को 2022 में अंतरिक्ष में भेजेगा। पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने गुरुवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा, "पहले पाकिस्तानी को अंतरिक्ष में भेजने की चयन प्रक्रिया की घोषणा फरवरी 2020 से शुरू होगी। पहले पचास लोगों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा इसके बाद लिस्ट 25 से नीचे आ जाएगी और 2022 में हम अपने पहले व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजेंगे।"

पीटीआई मंत्री ने कहा, "यह हमारे इतिहास की सबसे बड़ी अंतरिक्ष घटना होगी।"

डॉन डॉट कॉम से बात करते हुए चौधरी ने कहा कि वायुसेना चयन प्रक्रिया की संरक्षक होगी, दुनिया के सभी पायलट अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने गए हैं। उन्होंने कहा कि शुरू में 50 पायलटों का चयन किया जाएगा, जिसमें से लिस्ट को 25 तक लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 पायलटों को प्रशिक्षित किया जाएगा और अंततः एक पायलट को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान और चीन के बीच एक समझौता है और जैसा कि देश के पास खुद की सैटेलाइट लॉन्चिंग सुविधा नहीं है। एक चीनी सुविधा का उपयोग किया जाएगा, जैसा कि पहले किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement