1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. घट रहा अमेरिका और ईरान के बीच तनाव? ताजा बयानों से मिल रही शांति की आहट

घट रहा अमेरिका और ईरान के बीच तनाव? ताजा बयानों से मिल रही शांति की आहट

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और कतर के अमीर के बीच हुई बैठक के बाद दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि क्षेत्रीय संकट खत्म करने के लिए तनाव कम करना ही ‘एकमात्र समाधान’ है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2020 14:06 IST
Qatar, Hassan Rouhani, Iran-US crisis, Emir Sheikh Tamim bin Hamad al-Thani, Donald Trump- India TV
Donald Trump, Emir Sheikh Tamim bin Hamad al-Thani and Hassan Rouhani | AP File

तेहरान: ईरान ने अमेरिका के साथ जारी तनाव को कम करने का संकेत दिया है। गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों में दोनों ओर से मिसाइलें दागी गईं और इस दौरान ईरान ने यूक्रेन का एक यात्री विमान दुर्घटनावश गिरा दिया था। इस घटना में 176 यात्री मारे गए थे, जिसके विरोध में ईरान की राजधानी में रविवार को एक जुलूस निकाला गया। इस जुलूस ने हिंसक रूप ले लिया और पुलिस ने इस दौरान वहां मौजूद ब्रिटिश राजदूत को भी अस्थाई तौर पर गिरफ्तार कर लिया था।

‘बगैर शर्त बातचीत’ को तैयार हुआ अमेरिका

इन सबके बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया,‘ये ईरान के नेताओं के लिए है। अपने यहां के प्रदर्शनकारियों की जान मत लो।’ अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने हालांकि कहा कि ट्रंप ईरान के साथ ‘बिना किसी शर्त के नए सिरे से बातचीत करने के इच्छुक हैं।’ हालांकि तेहरान ने वॉशिंगटन द्वारा उस पर लगाए प्रतिबंध हटाने तक बातचीत से लगातार इनकार किया है। तेहरान ने कहा कि वॉशिंगटन द्वारा 3 जनवरी को उसके शीर्ष जनवरी कासिम सुलेमानी की हत्या करने के बावजूद वह उसके साथ तनाव कम करने के पक्ष में है।

रूहानी और शेख थानी के बीच हुई बैठक
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और कतर के अमीर के बीच हुई बैठक के बाद दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि क्षेत्रीय संकट खत्म करने के लिए तनाव कम करना ही ‘एकमात्र समाधान’ है। अमेरिका का क्षेत्र में सबसे बड़ा सैन्य अड्डा कतर में स्थित है। कतर के ईरान के साथ भी अच्छे संबंध हैं, जिसके साथ वह दुनिया का सबसे बड़ा गैस क्षेत्र साझा करता है। कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने कहा, ‘हम सहमत हुए हैं कि इस संकट का एकमात्र समाधान सभी पक्षों द्वारा तनाव कम करना और संवाद कायम करना है।’ वहीं रूहानी ने कहा, ‘पूरे क्षेत्र की सुरक्षा के लिए हमने और विचार-विमर्श करने और सहयोग स्थापित करने का निर्णय लिया है।’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13