1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अफगानिस्तान के बगराम एयर बेस को चीन को देने वाला है तालिबान? अब आया 'ड्रैगन' का बयान

अफगानिस्तान के बगराम एयर बेस को चीन को देने वाला है तालिबान? अब आया 'ड्रैगन' का बयान

चीन ने मंगलवार को उस खबर को पूरी तरह फर्जी बताया, जिसमें कहा गया था कि तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों द्वारा खाली किये गये अफगानिस्तान के महत्वपूर्ण बगराम वायु सेना केंद्र को उसे सौंपने की योजना बनाई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 07, 2021 18:59 IST
अफगानिस्तान के बगराम एयर बेस को चीन को देने वाला है तालिबान? अब आया 'ड्रैगन' का बयान- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान के बगराम एयर बेस को चीन को देने वाला है तालिबान? अब आया 'ड्रैगन' का बयान

बीजिंग: चीन ने मंगलवार को उस खबर को पूरी तरह फर्जी बताया, जिसमें कहा गया था कि तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों द्वारा खाली किये गये अफगानिस्तान के महत्वपूर्ण बगराम वायु सेना केंद्र को उसे सौंपने की योजना बनाई है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब यहां मीडिया ब्रीफिंग में इस खबर के बारे में पूछा गया कि तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों द्वारा खाली किये गये अफगानिस्तान के प्रमुख बगराम वायु सेना केंद्र को उसे और कंधार हवाईअड्डा पाकिस्तान को सौंपने की योजना बनाई है तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको बता सकता हूं कि यह विशुद्ध रूप से फर्जी खबर है।’’ 

अमेरिका की सेना ने करीब 20 साल बाद जुलाई में बगराम एयरफील्ड छोड़ा था। इस वायु सेना केंद्र ने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका की जंग के दौरान तालिबान के विरुद्ध अमेरिकी सेना के अभियान में अहम भूमिका निभाई थी। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने भी हाल में कहा था कि 'चीन बगराम वायु सेना केंद्र पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है।' इसके बाद मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि अफगानिस्तान बगराम वायु सेना केंद्र को चीन को देनी की प्लानिंग में है, हालांकि अब चीन ने ऐसी खबरों को फेक बता दिया है।

bigg boss 15