Friday, May 03, 2024
Advertisement

एर्दोगान ने इस ‘देश’ को दी धमकी, हमारी सेनाएं एक रात में पहुंच सकती हैं

तुर्की ने इराक के स्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान से सटी अपनी सीमा को बंद कर दिया है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 25, 2017 20:33 IST
Recep Tayyip Erdogan- India TV Hindi
Recep Tayyip Erdogan | AP Photo

इस्तांबुल: तुर्की ने इराक के स्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान से सटी अपनी सीमा को बंद कर दिया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने सोमवार को इसकी घेषणा की। कुर्दिस्तान में मतदाता एक स्वतंत्र कुर्द देश के संबंध में जनमत संग्रह में मतदान कर रह है जिसका क्षेत्रीय शक्तियों द्वारा विरोध किया जा रहा है। एर्दोगन ने धमकी देते हुए कहा कि उनकी सेनाएं सिर्फ एक रात में कुर्दिस्तान राज्य तक पहुंच सकती हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एर्दोगन ने कहा कि वह तुर्की की सीमा के समीप किसी भी 'आतंकी राज्य' को स्थापित नहीं होने देंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि तुर्की इस सप्ताह के अंत में स्वंतत्रता के समर्थन में हो रहे जनमत संग्रह के खिलाफ उपायों की घोषणा करेगा। उन्होंने इस्तांबुल में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा, ‘यह उनका एक खोखला सपना है। हम एक रात में ही अचानक वहां पहुंच सकते हैं।’ तुर्की के राष्ट्रपति ने इराकी कुर्दो को गैस ना देने की ओर संकेत करते हुए कहा, ‘हम वॉल्व के मालिक हैं।’ हालांकि, तेल की पाइपलाइनें अभी सक्रिय हैं।

तुर्की इराकी कुर्दिस्तान में हो रहे स्वतंत्रता संबंधी जनमत संग्रह का मुखर विरोधी रहा है। वह इसको क्षेत्रीय स्थिरता के लिए एक खतरा मानता है। तुर्की में भी कुर्द संगठन लंबे समय से सरकार के साथ हिंसक संघर्ष में उलझे हुए हैं। कुछ संगठन अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल हैं। यह कुर्दो की 'आजादी' की मांग उठाते रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement