Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या इजरायल को मान्यता देगा पाकिस्तान? इजरायली मंत्री ने इसपर दिया बयान

इजरायल के स्थानीय टेलिविजन चैनल को दिए इंटरव्यू में मंत्री ओफिर कुनिस ने कहा कि पिछले कुछ समय से 4 मुस्लिम देशों ने इजरायल के साथ सामान्य रिश्ते स्थापित किए हैं और अगले कुछ दिनों में एक और मुस्लिम देश इजरायल के साथ सामान्य रिश्तों की घोषणा कर सकता है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 24, 2020 12:59 IST
इजरायल के मंत्री ने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इजरायल के मंत्री ने बताया है कि एक और मुस्लिम देश के साथ जल्द उनके रिश्ते सामान्य हो सकते हैं

नई दिल्ली। यहूदी देश इजरायल को कई मुस्लिम देशों से मान्यता मिल चुकी है और ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कुछ और मुस्लिम देश भी इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन बड़ा सवाल है कि क्या भारत का पड़ौसी देश पाकिस्तान भी इजरायल को मान्यता देगा? इजरायल के एक मंत्री ओफिर कुनिस ने हाल में एक बयान दिया है और उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के साथ उनके रिश्ते सामान्य हो रहे हैं या नहीं।  

इजरायल के स्थानीय टेलिविजन चैनल को दिए इंटरव्यू में मंत्री ओफिर कुनिस ने कहा कि पिछले कुछ समय से 4 मुस्लिम देशों ने इजरायल के साथ सामान्य रिश्ते स्थापित किए हैं और अगले कुछ दिनों में एक और मुस्लिम देश इजरायल के साथ सामान्य रिश्तों की घोषणा कर सकता है और जल्दी ही अमेरिका की तरफ से इसको लेकर घोषणा हो सकती है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी तक पद पर रहेंगे और उससे पहले ही एक और मुस्लिम देश की तरफ से इजरायल को मान्यता मिलने की संभावना है।

टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में इजरायल के मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में 2 मुस्लिम देशों के साथ इजरायल के सामान्य रिश्तों पर बात हो रही है और उनमें एक देश खाड़ी क्षेत्र में है लेकिन सऊदी अरब नहीं है, जबकि दूसरा ऐसा देश है जो एक बड़ा देश है और थोड़ा पूर्व में है लेकिन वह देश पाकिस्तान नहीं है। ओफिर कुनिस के बयान से यह साफ हो गया है कि फिलहाल पाकिस्तान के साथ इजरायल के रिश्ते सामान्य नहीं हो रहे हैं और न ही इजरायल को पाकिस्तान मान्यता दे रहा है।

ओफिर कुनिस के बयान के बाद सवाल उठ रहे हैं कि खाड़ी के किस देश के साथ इजरायल के रिश्ते बेहतर हो रहे हैं और उससे थोड़े पूर्व में कौन सा देश है जो इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। जानकार मानते हैं कि खाड़ी देश ओमान का इजरायल को लेकर पिछले कुछ समय से जिस तरह का रवैया रहा है उसे देखते हुए लगता है कि आने वाले दिनों में ओमान और इजरायल के बीच रिश्ते सामान्य हो सकते हैं।

पूर्व के बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देशों की बात करें तो इंडोनेशिया, मलेशिया और बांग्लादेश ने अभीतक इस तरह के कोई संकेत नहीं दिए हैं जिससे कभी भी लगे कि इजरायल और उनके बीच रिश्ते सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि पूर्व का कौन सा बड़ा मुस्लिम देश है जिसके साथ सामान्य रिश्तों को लेकर इजरायल के साथ बात हो रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement