Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दुनिया जान रही है कि अमेरिका ‘लोगों की जान लेता है’ : ईरान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की अमेरिकी वित्तीय सहायता निलंबित किये जाने के बाद ईरान ने बुधवार को कहा कि दुनिया जान रही है कि अमेरिका ‘लोगों की जान लेता है’।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 15, 2020 22:11 IST
दुनिया जान रही है कि अमेरिका ‘लोगों की जान लेता है’ : ईरान - India TV Hindi
Image Source : AP दुनिया जान रही है कि अमेरिका ‘लोगों की जान लेता है’ : ईरान 

तेहरान: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की अमेरिकी वित्तीय सहायता निलंबित किये जाने के बाद ईरान ने बुधवार को कहा कि दुनिया जान रही है कि अमेरिका ‘लोगों की जान लेता है’। ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर चीन में कोविड-19 के फैलने को लेकर मामले की गंभीरता को छिपाने का आरोप लगाया है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को आदेश दिया कि 40 करोड़ डॉलर का भुगतान तब तक के लिए रोक दिया जाए जब तक कोरोना वायरस के प्रकोप को कथित रूप से अत्यंत ढुलमुल तरीके से संभालने तथा इसे छिपाने में डब्ल्यूएचओ की भूमिका की जांच नहीं हो जाती। दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत के मामले 1,25,000 पर पहुंच गए हैं और दिसंबर से अब तक 20 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आए हैं। 

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने अमेरिका द्वारा आर्थिक सहायता रोके जाने को उनके देश के खिलाफ वाशिंगटन का अत्यधिक दबाव करार दिया। जरीफ ने ट्वीट किया, ‘‘महामारी के बीच डब्ल्यूएचओ की वित्तीय मदद को शर्मनाक तरीके से रोकना।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया जान रही है जो ईरान जान चुका है और अब तक उसका अनुभव करता रहा है।’’ जरीफ ने कहा, ‘‘अमेरिकी शासन की डराने-धमकाने और अहंकार भरी बातों को केवल उसकी आदत नहीं कहा जा सकता। बल्कि वह लोगों की जान लेता है।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement