Friday, April 26, 2024
Advertisement

26/11 Mumbai Attack: मुंबई हमले के साजिशकर्ता साजिद मीर को साढ़े 15 साल की जेल

26/11 Mumbai Attack :साजिद मीर 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों में अपनी भूमिका के लिए भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है। उस पर अमेरिका ने भी 50 लाख डॉलर का इनाम रखा है।

Niraj Kumar Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: June 25, 2022 17:42 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE Representational Image

Highlights

  • भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है साजिद मीर
  • अमेरिका ने भी साजिद मीर पर 50 लाख डॉलर का इनाम रखा है

26/11 Mumbai Attack: पाकिस्तान (Pakistan) की एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले के षड्यंत्रकारी साजिद मजीद मीर को आतंकवाद के मनी लॉन्ड्रिग के एक मामले में 15 साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई है। पाकिस्तान ने पहले साजिद मजीद मीर को मृत घोषित किया था। साजिद मीर 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों में अपनी भूमिका के लिए भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है। उस पर अमेरिका ने भी 50 लाख डॉलर का इनाम रखा हुआ है। 

एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से निकलने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब वह वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की ग्रे सूची से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है। पंजाब पुलिस का आतंकवाद निरोधी विभाग (सीटीडी), जो अक्सर मीडिया को ऐसे मामलों में संदिग्धों के दोषी सिद्ध होने की जानकारी देता है, उसने साजिद मजीद मीर की दोषसिद्धि की सूचना नहीं दी। दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण के खिलाफ इस्लामाबाद की ओर से उठाए गए कदमों और इस संबंध में किए गए सुधारों के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए एफएटीएफ के अधिकारी जल्द ही पाकिस्तान का दौरा करने वाले हैं। 

सीनियर वकील ने दी साजिद की सजा की जानकारी

लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा के नेताओं के आतंकवाद के वित्तपोषण के मामलों से जुड़े एक वरिष्ठ वकील ने शुक्रवार को बताया, ‘‘इस महीने की शुरुआत में लाहौर की एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने आतंकवाद के वित्तपोषण मामले में प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक कार्यकर्ता साजिद मजीद मीर को साढ़े 15 साल की जेल की सजा सुनाई थी।’’ वकील के मुताबिक, चूंकि यह कड़ी सुरक्षा वाली जेल में बंद कमरे में होने वाली सुनवाई थी, इसलिए मीडिया को अनुमति नहीं दी गई थी। 

लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद है साजिद

वकील ने बताया कि साजिद मजीद मीर अप्रैल में अपनी गिरफ्तारी के बाद से ही लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद है। उन्होंने कहा कि अदालत ने साजिद मजीद मीर पर चार लाख रुपये से अधिक का जुर्माना भी लगाया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने अतीत में दावा किया था कि साजिद मजीद मीर की मौत हो चुकी है, लेकिन पश्चिमी देशों को इस पर शक था। उन्होंने मीर की मौत का प्रमाण देने मांग की थी। पाकिस्तान के अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक साजिद मजीद मीर को सजा सुनाने का मामला एफएटीएफ के आकलन से जुड़ा हुआ है। साजिद मजीद मीर (44) अमेरिका की एफबीआई की मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में भी शामिल है। अमेरिका ने 26 नवंबर के मुंबई हमले में साजिद की भूमिका के लिए उस पर पांच लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम भी घोषित किया है। गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमले में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोगों की मौत हुई थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement