Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इजरायली यात्रियों से भरी फ्लाइट की दुश्मन देश सऊदी अरब में हुई आपात लैंडिंग, जानिए फिर क्या हुआ?

इजरायली यात्रियों को लेकर जा रहा सेशल्स का विमान तकनीकी खराबी की वजह से इजरायल के दुश्मन देश सऊदी अरब में उतारना पड़ा। इस दौरान इजरायली यात्री काफी डर गए थे। लेकिन जानिए इजरायली विमान जब अरब के जेद्दाह एयरपोर्ट पर आपत स्थिति में उतरा तो क्या हुआ?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 30, 2023 14:03 IST
इजरायली यात्रियों से भरी फ्लाइट की दुश्मन देश सऊदी अरब में हुई आपात लैंडिंग, जानिए फिर क्या हुआ?- India TV Hindi
Image Source : FILE इजरायली यात्रियों से भरी फ्लाइट की दुश्मन देश सऊदी अरब में हुई आपात लैंडिंग, जानिए फिर क्या हुआ?

Israel-Saudi Arab: यहूदी देश इजरायल और मुस्लिम देश सऊदी अरब के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं। दोनों देशों की अदावत पुरानी है। हालांकि इसी बीच एक ऐसा वाकया हुआ, जिसने दोनों देशों के संबंधों को सामान्य करने में अहम भूमिका निभाई है। दरअसल, सेशल्स के एक विमान में तकनीकी खराबी आ गई। यह विमान इजरायल के शहर तेलअवीव जा रहा था। इस विमान को तकनीकी खराबी के बाद दुश्मन देश सऊदी अरब में आपात लैंडिंग करानी पड़ी। इजरायली यात्री डर गए। जानिए उसके बाद क्या हुआ?

एयर सेशेल्स का विमान एयरबस 320 सेशेल्स द्बीप समूह से इजरायल के शहर तेल अवीव जा रहा था, लेकिन सोमवार को तकनीकी खराबी के कारण उसे आपात स्थिति में सऊदी के जेद्दा एयरपोर्ट पर लैंड कराना पड़ा। इसके बाद सऊदी ने हवाई अड्डे पर फंसे 128 इजरायली नागरिकों को उनके देश भेजने के लिए पहली बार सऊदी से तेल अवीव के लिए सीधी उड़ान को मंजूरी दी। जिसे लेकर इजरायल की प्रधानमंत्री ने सऊदी का आभार जताया है। दरअसल, इजरायली यात्री प्लेन से नीचे उतरने से भी डर रहे थे, लेकिन जब यात्री जेद्दा एयरपोर्ट पर उतरे तब सऊदी अरब को लेकर उनकी चिंता दूर हो गई क्योंकि सऊदी अधिकारियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उनके ठहरने के लिए अच्छी व्यवस्था कराई।

इजरायल की ओर से अरब के लिए किया गया ये ट्वीट

इजरायली प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू के कार्यालय की तरफ से किए गए एक ट्वीट में पीएम के हवाले से लिखा गया, 'इजरायली यात्रियों का सऊदी अधिकारियों के गर्मजोशी से स्वागत किया जिसकी मैं सराहना करता हूं। तकनीकी खराबी आने से उड़ान में दिक्कत हुई जिस कारण विमान को जेद्दा में आपातकालीन लैंडिंग के लिए मजबूर होना पड़ा। मुझे खुशी है कि वे सभी घर आ रहे हैं। यह एक अच्छे पड़ोसी की निशानी है और मैं इसकी सराहना करता हूं।' एयर सेशेल्स के विमान ने अपने उड़ान के चार घंटे बाद और तेल अवीव में अपने निर्धारित लैंडिंग से केवल 90 मिनट पहले सऊदी में आपात लैंडिंग की। मंगलवार को सऊदी अरब से सीधे तेल अवीव के लिए एक फ्लाइट की व्यवस्था की गई। 

विमान में खराबी को लेकर ये बोली सेशल्स एयरलाइन

एयरलाइन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि विमान में बिजली की खराबी का पता चला था जिसके बाद विमान को आपात लैंडिंग करानी पड़ी।  एयरलाइन ने कहा कि मंगलवार तड़के एक विमान जेद्दा पहुंचेगी तब तक यात्री एयर सेशेल्स की निगरानी में सुरक्षित रहेंगे। एयर सेशेल्स इजरायल में अपने प्रतिनिधियों के संपर्क में है। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सभी इजरायली यात्रियों के साथ विनम्र व्यवहार किया गया और उनके रहने के लिए होटल में कमरे दिए गए। सऊदी अरब ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह इजरायली एयरलाइनों सहित उड़ानों को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देगा. यह घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यात्रा से पहले की गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement