Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Xi Jinping Congratulate President Draupadi Murmu: शी जिनपिंग से लेकर पुतिन तक, विदेश के इन बड़े नेताओं ने द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई

Xi Jinping Congratulate President Draupadi Murmu: नई राष्ट्रनायक को जहां श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने बधाई दी, तो वहीं चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भी इस होड़ में नजर आएं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: July 26, 2022 6:17 IST
Xi Jinping Congratulate President Draupadi Murmu- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Xi Jinping Congratulate President Draupadi Murmu

Highlights

  • द्रौपदी मुर्मू को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पत्र लिखकर दी बधाई
  • 'साथ मिलकर मतभेदों को दूर करने, विकास की दिशा में करेंगे काम'
  • आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं: श्रीलंकाई राष्ट्रपति

Xi Jinping Congratulate President Draupadi Murmu: द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने आज देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। संसद के सेंट्रल हॉल में सोमवार सुबह सीजेआई एनवी रमण ने उन्हें शपथ दिलाई। उनके राष्ट्रपति बनने के बाद देश-दुनिया के बड़े-बड़े नेता बधाईयां दे रहे हैं। नई राष्ट्रनायक को जहां श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने बधाई दी, तो वहीं चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भी इस होड़ में नजर आएं। उन्होंने भी भारत की नई राष्ट्रपति को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

चीन और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं- शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू को पद संभालने पर एक पत्र के जरिए बधाई दी है। इसमें उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने और मतभेदों को दूर करने की दिशा में उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। जिनपिंग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि चीन और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं। दोनों देश साथ मिलकर मतभेदों को दूर करने और विकास की दिशा में काम करेंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार- शी जिनपिंग 

शी जिनपिंग ने कहा कि चीन-भारत के बीच मजबूत संबंध दोनों देशों के नागरिकों के मूलभूत हितों के साथ-साथ क्षेत्र में और पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल और जरूरी है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि वह चीन-भारत के बीच संबंधों को काफी महत्व देते हैं और वो दोनों देशों के बीच आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने और मतभेदों को दूर करने के अलावा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं।

देश के लोगों ने आपकी क्षमता और राजनीतिक नेतृत्व पर भरोसा जताया- रानिल विक्रमसिंघे

शी जीनपिंग के अलावा आर्थिक संकटों से जूझ रहे श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी महामहिम द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी। उन्होंने कहा, "इस मुख्य जिम्मेदारी के तौर पर आपकी नियुक्ति सबसे बड़े लोकतंत्र में सरकार में भरोसे और आत्मविश्वास की सबसे बड़ी गवाही है। साथ ही ये इस बात का भी सुबूत है कि देश के लोगों ने भी आपकी क्षमता और राजनीतिक नेतृत्व पर भरोसा जताया है।" उन्होंने कहा, "आपका नेतृत्व हमारे सौहार्दपूर्ण संबंधों को पोषित करने और मजबूत करने के हमारे संयुक्त प्रयासों को नई गति प्रदान करता है और मैं इस दिशा में आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।"

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी बधाई 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत की राष्ट्रपति मुर्मू द्विपक्षीय रचनात्मक सहयोग को और बढ़ावा देंगी। व्लादिमीर पुतिन ने अपने संदेश में कहा "हम भारत के साथ विशेष रणनीतिक साझेदारी के संबंधों को बहुत महत्व देते हैं। मुझे उम्मीद है कि राष्ट्र प्रमुख के रूप में आपके कार्य हमारे मित्र राष्ट्रों के लाभ और अंतरराष्ट्रीय स्थिरता और सुरक्षा के हित में विभिन्न क्षेत्रों में रूसी-भारतीय राजनीतिक संवाद और रचनात्मक सहयोग को और मजबूत करेंगे।"

नेपाल के पीएम ने कहा- द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने ट्वीट किया, "नेपाल की सरकार और लोगों की ओर से मैं श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को भारत की 15वें राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि नेपाल और भारत के बीच शानदार द्विपक्षीय संबंध आने वाले दिनों में नई ऊंचाइयों को छुएंगे।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement