Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

चीन में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना, एक साल बाद कोविड से 2 लोगों की हुई मौत

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की अधिकारी जिआवो याहुइ ने कहा कि जान गंवाने वाले दोनों कोविड मरीज बुजुर्ग थे। इसके अलावा इनमें से एक बुजुर्ग ने कोविड-19 का टीका भी नहीं लगवाया था। चीन में शनिवार को कोविड-19 के 2,157 नये मामलों में से तीन चौथाई जिलिन में दर्ज किये गये।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: March 20, 2022 12:31 IST
China Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE China Coronavirus

चीन के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कोविड-19 से दो व्यक्तियों की मौत होने की जानकारी दी। जनवरी 2021 के बाद से चीन में किसी कोविड मरीज की मौत होने की यह पहली घटना है। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के तेजी से फैलने के कारण चीन दो साल में महामारी के सबसे बदतर दौर से जूझ रहा है। चीन के पूर्वोत्तर जिलिन प्रांत में इन दो कोविड-19 मरीजों की मौत से देश में अब तक मरने वाले कोविड मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 4,638 हो गई है। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की अधिकारी जिआवो याहुइ ने कहा कि जान गंवाने वाले दोनों कोविड मरीज बुजुर्ग थे। इसके अलावा इनमें से एक बुजुर्ग ने कोविड-19 का टीका भी नहीं लगवाया था। चीन में शनिवार को कोविड-19 के 2,157 नये मामलों में से तीन चौथाई जिलिन में दर्ज किये गये। इसके चलते इस प्रांत में यात्रा संबंधी प्रतिबंध लागू किये गये हैं। सीमा पार करने के लिए लोगों को पहले पुलिस से मंजूरी लेनी पड़ रही है। 

मार्च में 29 हजार नए कोरोना के मामले-

चीन में इस साल मार्च की शुरुआत से अब तक कुल 29 हजार नये कोविड मरीज मिले हैं, जिनमें बिना लक्षण वाले लोग भी शामिल हैं। वर्ष 2019 के आखिर से महामारी के सबसे खराब दौर का सामना कर रहे चीन में अधिकारियों ने कोरोना वायरस के खिलाफ कतई बर्दाश्त नहीं करने की रणनीति पर दोगुनी ताकत से काम करने का फैसला किया है। 

इसके पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को कहा था कि चीन को वायरस को नियंत्रित करने में ‘न्यूनतम लागत’ के साथ ‘अधिकतम प्रभाव’ की तलाश करनी चाहिए। इस समय महामारी से सर्वाधिक प्रभावित हांगकांग में शनिवार को कोविड-19 के 16,583 नए मामले सामने आए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement