Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Covid 19 Origin: वुहान के बाजार में इंसानों से फैला कोरोना वायरस? चीनी वैज्ञानिक ने किया दावा

अब चीन के एक वैज्ञानिक ने कोरोना वायरस के फैलने को लेकर दावा किया है। जहां चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया कि हो सकता है कि कोविड 19 वायरस मनुष्यों में उत्पन्न हुआ हो।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: April 10, 2023 19:56 IST
Covid 19 Origin Coronavirus spread from humans in Wuhan market Chinese scientist claimed- India TV Hindi
Image Source : AP चीनी वैज्ञानिक का चौंकाने वाला दावा

दुनिया में कोरोना वायरस कैसे फैला? इस सवाल का अबतक कुछ सही सही जवाब किसी के पास नहीं है। कई देश कोरोना वायरस के फैलने के पीछे चीन को जिम्मेदार बताते हैं। उन देशों का कहना है कि चीन में स्थिति वुहान लैब के कारण कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ। हालांकि एक तथ्य सभी जानते हैं कि चीन के वुहान मार्केट में सबसे पहले कोरोना वायरस के मामले रिपोर्ट किए गए थे। लेकिन अब चीन के एक वैज्ञानिक ने कोरोना वायरस के फैलने को लेकर दावा किया है। जहां चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया कि हो सकता है कि कोविड 19 वायरस मनुष्यों में उत्पन्न हुआ हो। 

इंसान हैं कोविड 19 का असली कारण?

बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी के टोंग यिगैंग ने कहा कि वुहान में हुआनन सीफूड मार्केट से लिए गए सैंपल के जेनेटिक सीक्वेंसिग कोविड से संक्रमित मरीजों के लगभग समान थे। वैज्ञानिक ने कहा कि इससे यह पता चलता है कि कोविड वायरस की उत्पत्ति मनुष्यों से ही हुई है। चीनी वैज्ञानिक ने दुनियाभर में किए जा रहे इस दावे को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा जा रहा था कि चीन के वुहान में फैले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चामगादड़ों से इंसानों में आया। साथ ही उन्होंने इस दावे को भी खारिज किया जिसमें कहा गया कि रैकून कुत्ते कोविड 19 वायरस के स्त्रोत हैं। 

चीनी शोधकर्ता ने कही ये बात

एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए हुए वैज्ञानिक टोंग यिगैंग ने कहा कि साल जनवरी 2020 से मार्च 2020 के बीच वुहान बाजार से वैज्ञानिकों ने पर्यावरण और जानवरों के नमूने लिए थे। इसके बाद पार्यवरण के नमूने से वायरस के तीन स्ट्रेन को अलग किया गया। वहीं चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के रिसर्चर झोउ लेई की माने तो जरूर नहीं कि कोरोना की उत्पति वुहान से हुई हो। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement